Move to Jagran APP

सात हजार करोड़ के ड्रग्स मामले में ED का एक्शन, दिल्ली से लेकर मुंबई तक छापेमारी

दिल्ली में ड्रग्स की एक खेप की जब्ती के मामले में आज दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में ईडी ने तलाशी अभियान चलाया है। स्पेशल सेल दिल्ली पुलिस द्वारा कोकीन और हाइड्रोपोनिक मारिजुआना जब्त की गई इसका वजन 602 किलोग्राम से अधिक है। तलाशी अभियान के दौरान विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं। स्पेशल सेल ने अब तक करीब 7 हजार करोड़ रुपए की ड्रग्स बरामद की है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 11 Oct 2024 07:29 PM (IST)
Hero Image
सात हजार करोड़ के ड्रग्स मामले में ED का एक्शन

एजेंसी, नई दिल्ली। दिल्ली में नारकोटिक और साइकोट्रोपिक पदार्थों की एक खेप की जब्ती के मामले में आज दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में विभिन्न स्थानों पर ईडी ने तलाशी अभियान चलाया है। स्पेशल सेल, दिल्ली पुलिस द्वारा 'कोकीन' और 'हाइड्रोपोनिक मारिजुआना' जब्त की गई, इसका वजन 602 किलोग्राम से अधिक है। तलाशी अभियान के दौरान, विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए। ईडी ने इसकी जानकारी दी है।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इंटरनेशनल ड्रग सिंडिकेट से अब तक करीब 7 हजार करोड़ रुपए की ड्रग्स कोकीन और मेरवाना बरामद किया है। बता दें कि ये भारत में अब तक की सबसे बड़ी रिकवरी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, विदेश में बैठे ड्रग सिंडिकेट चलाने वाले वीरेंद्र बसोया ने लंदन से दो लोगों को भारत भेजा था, जिसमें एक का नाम जिमी है और दूसरा शख्स रमेश नगर में ड्रग्स लेकर आया था, जो फिलहाल फरार है।

ड्रग्स गिरोह का पर्दाफाश कर तीन लोग गिरफ्तार

क्राइम ब्रांच ने आज अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स गिरोह का पर्दाफाश कर दो विदेशी तस्करों सहित तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है। तस्कर नाइजीरिया से कोकेन लाकर राजधानी में तस्करी कर रहे थे। पुलिस ने इनसे तीन करोड़ से ज्यादा रुपये की कोकेन बरामद की है।

दिल्ली और एनसीआर में ड्रग्स की तस्करी कर रहा

वहीं ब्रांच इंस्पेक्टर रामपाल की टीम को सूचना मिली थी कि एक नाइजीरियाई ड्रग पेडलर दिल्ली और एनसीआर में ड्रग्स की तस्करी कर रहा है। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर नाईजीरिया के रहने वाले जोशुआ अमरचुकवा को आश्रम स्थित सनलाइट कालोनी से गिरफ्तार किया।

नाइजीरिया से दो किलोग्राम कोकेन लेकर गिरफ्तार

पुलिस जांच में सामने आया कि गिरोह का मास्टरमाइंड कोने एन गोलो सेयडू उर्फ माइक बिजनेस वीजा पर दो महीने पहले ही भारत आया था। वह अपने साथ नाइजीरिया से दो किलोग्राम कोकेन लेकर आया था। आरोपित ने बताया कि वह केवल अपने ग्राहकों को ही ड्रग्स बेचता था। वह अपने परिचितों के अलावा किसी को कोकेन नहीं देता था, ताकि पुलिस से बचा रहे। उसने दिल्ली-एनसीआर में एक बड़ा नेटवर्क बना रखा था।

यह भी पढ़ें: Delhi Drug Case: दिल्ली में फिर से 3000 करोड़ की ड्रग्स जब्त, अब तक 10 हजार करोड़ से ज्यादा की कोकेन बरामद