Move to Jagran APP

Tamannaah Bhatia: तमन्ना भाटिया की बढ़ी मुश्किलें, ED ने की पूछताछ; जानिए क्या है पूरा मामला

गुरुवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में ईडी ने अभिनेत्री तमन्ना भाटिया से पूछताछ की। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि अभिनेत्री तमन्ना भाटिया पर धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया। उन्हें पहले भी पूछताछ के लिए बुलाया गया था लेकिन उन्होंने काम के कारण समन टाल दिया था। इस मामले में ईडी द्वारा देशव्यापी छापेमारी भी की गई है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 17 Oct 2024 10:50 PM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड अभिनेत्री तमन्ना भाटिया (File Photo )

पीटीआई, गुवाहाटी। ईडी ने 'एचपीजेड टोकन' मोबाइल एप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में अभिनेत्री तमन्ना भाटिया से गुरुवार को पूछताछ की।

'एचपीजेड टोकन' मोबाइल फोन एप्लीकेशन के जरिए ठगी

सूत्रों ने बताया कि इस मामले में बिटकाइन और कुछ अन्य क्रिप्टोकरेंसी के जरिये भारी रिटर्न का वादा करके कई निवेशकों को कथित तौर पर ठगा गया था। आरोपितों ने निवेशकों को धोखा देने के लिए 'एचपीजेड टोकन' मोबाइल फोन एप का इस्तेमाल किया था।

पीएमएलए के तहत तमन्ना भाटिया का बयान दर्ज

ईडी ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग रोकने के लिए बने कानून पीएमएलए के तहत ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय में तमन्ना का बयान दर्ज किया गया। सूत्रों ने बताया कि तमन्ना को एप कंपनी के कार्यक्रम में सेलिब्रिटी के रूप में कुछ धनराशि मिली थी। उनके खिलाफ कोई अपराधजनक आरोप नहीं था। उन्हें पहले भी बुलाया गया था, लेकिन काम के कारण पेश नहीं हो सकी थीं।

कुल 299 कंपनियों को बनाया गया आरोपी

इस मामले में मार्च में ईडी द्वारा दायर आरोपपत्र में कुल 299 कंपनियों को आरोपित बनाया गया है, जिनमें 76 चीनी नियंत्रित कंपनियां शामिल हैं, जिनमें 10 निदेशक चीनी मूल के हैं जबकि दो संस्थाएं अन्य विदेशी नागरिकों द्वारा नियंत्रित हैं।

रिटर्न का वादा करके निवेशकों से ठगी

कोहिमा पुलिस की साइबर अपराध यूनिट की प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला दर्ज किया गया। पुलिस की प्राथमिकी में विभिन्न आरोपितों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपितों पर बिटकाइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के जरिये भारी रिटर्न का वादा करके निवेशकों को ठगने का आरोप है।

अचल संपत्ति और जमा राशि जब्त

ईडी ने कहा कि इस मामले में 'डमी' निदेशकों वाली विभिन्न फर्जी कंपनियों द्वारा बैंक खाते और मर्चेंट आईडी खोले गए थे। इस मामले में देश भर में छापेमारी की गई, जिसमें 455 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति और जमा राशि जब्त की गई।

महादेव बेटिंग ऐप

गौरतलब है कि महादेव बेटिंग ऐप ने पहले भी काफी ध्यान आकर्षित किया है, जब अभिनेता रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर सहित अन्य बॉलीवुड हस्तियों को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। मोबाइल एप के जरिए बॉलीवुड में सट्टेबाजी पर नकेल कसने के लिए ईडी लगातार काम कर रही है। इससे पहले, कपिल शर्मा, हुमा कुरैशी और हिना खान जैसी अन्य हस्तियों से महादेव ऐप के लिए उनकी प्रचार गतिविधियों के कारण ईडी द्वारा पूछताछ की गई थी।

यह भी पढ़ें: तीन EX ब्वॉयफ्रेंड्स से बेइंतहा नफरत करती हैं Tamannaah Bhatia, कहा- 'कुछ लोग इसके लायक हैं'