Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ED Raid Sanjay Singh: MP संजय सिंह के आवास पर ईडी का छापा, AAP बोली- अदाणी का मुद्दा उठाने पर हो रही कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के सरकारी आवास पर छापेमारी की। ईडी के कई अधिकारी सिंह के घर के अंदर मौजूद हैं। यह छापेमारी दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की गई है। आप ने संजय सिंह पर ईडी की कार्रवाई पर कहा है कि उन्होंने संसद में अदाणी का मुद्दा उठाया था इसलिए एजेंसी उन्हें निशाना बना रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 04 Oct 2023 10:57 AM (IST)
Hero Image
संजय सिंह ने अदाणी ग्रुप के ऊपर जांच की मांग की थी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, पीटीआई। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार (4 अक्टूबर) को आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह के सरकारी आवास पर छापेमारी की। ईडी के कई अधिकारी सिंह के घर के अंदर मौजूद हैं। यह छापेमारी दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की गई है। 'आप' ने संजय सिंह पर ईडी की कार्रवाई पर कहा है कि उन्होंने संसद में अदाणी का मामला उठाया था इसलिए एजेंसी उन्हें निशाना बना रही है।

आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता रीना गुप्ता ने कहा कि अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली एक्साइज पॉलिसी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में संजय सिंह के परिसरों पर ईडी की छापेमारी हो रही है। उन्होंने कहा, "संजय सिंह अदाणी के मुद्दे पर सवाल उठाते रहे हैं और यही कारण है कि उनके घर पर छापेमारी की जा रही है। केंद्रीय एजेंसियों को पहले भी कुछ नहीं मिला और आज भी कुछ नहीं मिलेगा। एजेंसियों ने सबसे पहले कल कुछ पत्रकारों के घर पर छापेमारी की और आज संजय सिंह के आवास पर छापे मारे गए।"

हम नहीं चाहते कि ईडी बार-बार आए- संजय सिंह के पिता

इस बीच संजय सिंह के पिता दिनेश सिंह ने कहा कि वे ईडी के साथ सहयोग कर रहे हैं। दिनेश सिंह ने कहा, "ईडी अपना काम कर रही है। मुझे सटीक समय नहीं पता, लेकिन सुबह 7.30 बजे के आसपास से वे छापेमारी करने आए। मैंने ईडी अधिकारियों से कहा कि वे देर रात तक छापेमारी कर सकते हैं, हम नहीं चाहते कि वे बार-बार आएं।"

— ANI (@ANI) October 4, 2023

दिल्ली आबकारी नीति में क्या है?

दरअसल, आरोप है कि आप सरकार द्वारा लाई गई दिल्ली आबकारी नीति में शराब काफी सस्‍ती हो गई और रिटेलर्स को डिस्काउंट देने की छूट मिली। हालांकि, बीजेपी आरोप लगाती है कि शराब लाइसेंस बांटने में धांधली हुई है, जिससे चुनिंदा डीलर्स को फायदा पहुंचाया गया है। हालांकि, आम आदमी पार्टी ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है।

संजय सिंह ने अदाणी ग्रुप के ऊपर जांच की मांग की थी

इसके बाद में आबकारी नीति को रद्द कर दिया गया और दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीबीआई जांच की सिफारिश की, जिसके बाद ईडी ने पीएमएलए के तहत केस दर्ज कर लिया। बता दें कि संजय सिंह ने अदाणी ग्रुप पर लगे आरोपों की जांच की मांग की थी। अमेरिका के फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने आरोप लगाया है कि अदाणी ग्रुप खुलेआम स्टॉक में हेरफेर और अकाउंट्स धोखाधड़ी में लगा हुआ था। वहीं, अडाणी ग्रुप ने इन सभी आरोपों से इनकार किया है।

विपक्षी पार्टियों ने बीजेपी को घेरा

संजय सिंह के घर पर ईडी की कार्रवाई पर विपक्षी दलों ने बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला किया है। समाजवादी पार्टी के नेता घनश्याम तिवारी ने कहा, "यह बीजेपी, पीएम मोदी, अमित शाह और अदाणी का नया तानाशाही मॉडल है। संसद में सांसदों के माइक्रोफोन म्यूट कर दिए जाते हैं और सांसदों को निलंबित कर दिया जाता है।"

गुजरात, मध्य प्रदेश, में छापेमारी क्यों नहीं होती?

वहीं, शिवसेना (UBT) के सांसद संजय राउत ने कहा, "संजय सिंह सांसद हैं और निर्भय पत्रकार रहे हैं। उनके घर में छापेमारी हो रही है, हमारे ऊपर छापेमारी होती है... महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड में होती है लेकिन गुजरात, मध्य प्रदेश, असम और अन्य जहां उनकी (बीजेपी) सरकार है उधर छापेमारी क्यों नहीं होती? अगर जानकारी चाहिए तो हम जानकारी देंगे कि किधर घपले हो रहे हैं। संजय सिंह के घर जिस तरह से छापेमारी चल रही है उससे मुझे लगता है कि यह तानाशाही की हद है।"

आप सांसद संजय सिंह के आवास पर ईडी की छापेमारी पर राजद सांसद मनोज झा ने कहा, "यह दुखद है, लेकिन आश्चर्य की बात नहीं है। अब यह सिलसिला चुनाव तक जारी रहेगा। पीएम मोदी और अमित शाह ने 2024 चुनाव की औपचारिक घोषणा कर दी है। कल न्यूजक्लिक और तमाम पत्रकारों पर छापा पड़ा, आज संजय सिंह पर के घर पर छापा पड़ा है।"

ये भी पढ़ें: 'यह भारतीय लोकतंत्र के लिए काला दिन', जानें पुलिस हिरासत से रिहाई के बाद अभिषेक बनर्जी ने क्यों कही ये बात