Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

निवेश के लिए बैंकों से लिया 20 हजार करोड़ का लोन... कंपनी ने कर दिया खेला, ED का भी चला चाबूक

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एमटेक ग्रुप के कई कंपनियों ने बैंकों से लोन और निवेश के रूप में 20 हजार करोड़ रुपये जुटाए थे जिन्हें बाद में एक साजिश के तहत रियल इस्टेट व अन्य कंपनियों में निवेश कर दिया गया। आशंका है कि इनमें से बड़ा हिस्सा विदेश भी भेजा गया। जबकि मूल कंपनियों को दिवालिया होने दिया गया और मामला एनसीएलटी तक पहुंच गया।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Thu, 20 Jun 2024 07:34 PM (IST)
Hero Image
ईडी को कई जगहों पर निवेश करने से संबंधित दस्तावेज मिले। (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। 20 हजार करोड़ रुपये के बैंक घोटाले में हुई मनी लांड्रिंग की जांच के सिलसिले में ईडी ने दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, मुंबई और नागपुर में 35 स्थानों पर छापा मारा। ईडी के सूत्रों के अनुसार छापे की कार्रवाई एमटेक ग्रुप के निदेशकों व अन्य संबंधित लोगों के ठिकानों पर की गई।

सीबीआई और सिरियस फॉराड इंवेस्टिगेशन ऑफिस (एसएफआइओ) पहले से इस मामले की जांच कर रहा है। मार्च महीने में सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को एमटेक ग्रुप द्वारा किये गए मनी लांड्रिंग की जांच करने का आदेश दिया था।

एमटेक ग्रुप के कई कंपनियों ने बैंकों से 20 हजार करोड़ रुपये जुटाए

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एमटेक ग्रुप के कई कंपनियों ने बैंकों से लोन और निवेश के रूप में 20 हजार करोड़ रुपये जुटाए थे, जिन्हें बाद में एक साजिश के तहत रियल इस्टेट व अन्य कंपनियों में निवेश कर दिया गया। आशंका है कि इनमें से बड़ा हिस्सा विदेश भी भेजा गया। जबकि मूल कंपनियों को दिवालिया होने दिया गया और मामला एनसीएलटी तक पहुंच गया।

ईडी को कई जगहों पर निवेश करने से संबंधित दस्तावेज मिले

वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार छापे में निवेशकों के घोटाले की रकम के दूसरी जगहों पर निवेश करने से संबंधित अहम दस्तावेज मिले हैं। ईडी ने छापे के दौरान कंप्यूटर हार्ड डिस्क, लैपटॉप, मोबाइल भी जब्त किया है, जिन्हें फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा जा रहा है।

ये भी पढ़ें: पहाड़ पर पूर्व सीएम जगन ने बनवाया 500 करोड़ का महल! नायडू सरकार में बढ़ सकती हैं YSR कांग्रेस चीफ की मुश्किलें