Move to Jagran APP

कर्नाटक जमीन घोटाले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, एमयूडीए कार्यालय में दूसरे दिन भी छापेमारी

ईडी ने कर्नाटक जमीन घोटाला मामले शनिवार को लगातार दूसरे दिन मैसुरु शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए) कार्यालय में छापेमारी जारी रखी। ईडी मुख्यमंत्री सिद्दरमैया की पत्नी बीएम पार्वती को 14 भूखंडों के आवंटन में अनियमितता के आरोप पर यह कार्रवाई कर रही है। वहीं अधिकारियों ने बाहरी लोगों को एमयूडीए कार्यालय के परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 19 Oct 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
कर्नाटक जमीन घोटाले में ईडी की एमयूडीए कार्यालय में दूसरे दिन भी छापेमारी

पीटीआई, मैसुरु। ईडी ने कर्नाटक जमीन घोटाला मामले शनिवार को लगातार दूसरे दिन मैसुरु शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए) कार्यालय में छापेमारी जारी रखी। ईडी मुख्यमंत्री सिद्दरमैया की पत्नी बीएम पार्वती को 14 भूखंडों के आवंटन में अनियमितता के आरोप पर यह कार्रवाई कर रही है।

अधिकारियों ने बाहरी लोगों को एमयूडीए कार्यालय के परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया है। सूत्रों ने बताया कि जांच के दौरान स्वामित्व, अधिसूचना वापस लेने और भूमि रूपांतरण से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज गायब हैं।

भाजपा ने मुख्यमंत्री सिद्दरमैया को लेकर कही ये बात

केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने कर्नाटक के शहरी विकास मंत्री बिरथी सुरेश पर मुख्यमंत्री सिद्दरमैया को बचाने के लिए एमयूडीए मामले से संबंधित सभी फाइलें जलाने का आरोप लगाया है। वहीं, भाजपा ने एमयूडीए मामले में शामिल सभी लोगों के पासपोर्ट जब्त करने की मांग की है।

गौरतलब है कि ईडी के अधिकारी सीआरपीएफ के जवानों के साथ एमयूडीए कार्यालय, इसके तहसील कार्यालय और मामले के एक आरोपित देवराजू के बेंगलुरु के केंगेरी स्थित परिसर पर शुक्रवार सुबह से छापेमारी कर रहे हैं।

14 भूखंडों के आवंटन में अनियमितता का आरोप

सूत्रों ने बताया कि एजेंसी द्वारा भूमि अधिग्रहण और आवंटन नीतियों के बारे में तीन दर्जन से अधिक प्रश्नों के उत्तर मांगने के लिए एमयूडीए को कई पत्र भेजे जाने के बाद तलाशी शुरू की गई है, क्योंकि उसे कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला था।

ईडी ने इस मामले में लोकायुक्त की प्राथमिकी का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री और अन्य के खिलाफ 30 सितंबर को रिपोर्ट दर्ज की थी, जो पुलिस की प्राथमिकी के समान होती है। मुख्यमंत्री के खिलाफ मैसुरु के प्रमुख स्थान पर एमयूडीए द्वारा उनकी पत्नी बीएम पार्वती को 14 भूखंडों के आवंटन में अनियमितता का आरोप है।

जमीन घोटाले को सीएम सिद्दरमैया ने बताया साजिश

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने गुरुवार को आरोप लगाया कि उन्हें फर्जी तरीके से जमीन आवंटन के मामले में अनवाश्यक रूप से निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि उनके खिलाफ इसलिए साजिश रची जा रही है, क्योंकि वह पिछड़े वर्ग समुदाय से आते हैं और दूसरी बार मुख्यमंत्री बने हैं।

आरोप है कि मैसुरु शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए) ने मुख्यमंत्री की पत्नी पार्वती को पॉश इलाके में करोड़ों का भूखंड दिया है। हालांकि, दस्तावेजों में बताया गया है कि पार्वती के स्वामित्व वाली करीब चार एकड़ जमीन के अधिग्रहण के बदले उन्हें पाश इलाके में यह प्लॉट दिया गया है। भाजपा इस वैकल्पिक जमीन आवंटन को अवैध बता रही है।