Move to Jagran APP

ED के शिकंजे में India Cements कंपनी, चेन्नई और दिल्ली के कार्यालय परिसरों में चलाया सर्च ऑपरेशन

प्रवर्तन निदेशालय ने चेन्नई स्थित अग्रणी सीमेंट निर्माता- इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड के कार्यालयों पर तलाशी ली है। विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत यह तलाशी बुधवार को चेन्नई में कंपनी के दो और एक दिल्ली कार्यालय परिसरों में हुई। कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि वह संघीय जांच एजेंसी के साथ सहयोग कर रही है। ये जांच 550 करोड़ के विदेश हस्तांतरण से संबंधित है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Thu, 01 Feb 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
ED के शिकंजे में India Cements कंपनी (Image: ANI)
पीटीआई, चेन्नई। विदेशी मुद्रा उल्लंघन जांच के हिस्से के रूप में, प्रवर्तन निदेशालय ने चेन्नई स्थित अग्रणी सीमेंट निर्माता- इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड के कार्यालयों पर तलाशी ली है।

विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत, यह तलाशी बुधवार को चेन्नई में कंपनी के दो और एक दिल्ली कार्यालय परिसरों में हुई। कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि वह संघीय जांच एजेंसी के साथ सहयोग कर रही है।

इंडिया सीमेंट्स कंपनी कर रही ED के साथ सहयोग

इंडिया सीमेंट्स कंपनी ने कहा, 'प्रवर्तन निदेशालय के कुछ अधिकारियों ने 31 जनवरी और 01 फरवरी के दौरान चेन्नई में हमारे कॉर्पोरेट कार्यालय का दौरा किया। साथ ही तलाशी ली कि क्या कंपनी का फेमा से संबंधित कोई अनियमितता है। हमने उनके द्वारा मांगे गए सभी स्पष्टीकरण/दस्तावेज उपलब्ध कराने का वचन दिया है। हमें उपरोक्त जांच के संबंध में कंपनी पर किसी भी महत्वपूर्ण प्रभाव की उम्मीद नहीं है।'

1946 में स्थापित की गई कंपनी

सूत्रों के मुताबिक, जांच इंडियन सीमेंट्स की सहयोगी कंपनी इंडिया सीमेंट्स कैपिटल लिमिटेड (आईसीसीएल) के मामलों और लगभग 550 करोड़ रुपये के विदेश हस्तांतरण से संबंधित है। उन्होंने कहा कि कुछ कथित संदिग्ध एजेंटों और निदेशकों की भूमिका ईडी की जांच के दायरे में है।

बता दें कि ICCL विदेशी मुद्रा, धन हस्तांतरण, यात्रा बीमा और प्रेषण में काम करता है। 1946 में स्थापित, इंडिया सीमेंट्स ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि 'वर्षों से सीमेंट को अपने मुख्य आधार के रूप में बनाए रखते हुए, इंडिया सीमेंट्स ने शिपिंग, कैप्टिव पावर और कोयला खनन जैसे संबंधित क्षेत्रों में कदम रखा है।'

यह भी पढ़ें: Budget 2024: देश के वो '3' वित्त मंत्री जो संसद में नहीं पढ़ सके बजट भाषण, दिलचस्प है इसके पीछे की कहानी

यह भी पढ़ें: 'मुझे अंदाजा था कि वहां एक मंदिर...', Gyanvapi परिसर में पूजा को लेकर क्या बोलीं मुस्लिम रामभक्त Shabnam Shaikh?