Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha चुनाव नतीजों से पहले आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस, CEC राजीव कुमार ने मतगणना को लेकर कही अहम बात

Election Commission PC चुनाव परिणामों से पहले इलेक्शन कमिशन ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इस बार के चुनावों में मतदाताओं ने कई रिकॉर्ड कायम किय हैं। सीईसी ने कहा कि इस बार महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर वोटिंग की है। सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि इस बार 31 करोड़ महिलाओं ने वोटिंग की है जो पहली बार हुआ है।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 03 Jun 2024 01:59 PM (IST)
Hero Image
Election Commission PC मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की पीसी।

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Lok Sabha election results लोकसभा चुनाव परिणामों से पहले इलेक्शन कमिशन ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इस बार के चुनावों में मतदाताओं ने कई रिकॉर्ड कायम किय हैं। सीईसी ने कहा कि इस बार महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर वोटिंग की है।

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि इस बार 31 करोड़ महिलाओं ने वोटिंग की है, जो पहली बार हुआ है। उन्होंने कहा कि घर से ही वोटिंग करने का भी रिकॉर्ड बना है।  

चुनाव में बना विश्व रिकॉर्ड

सीईसी ने कहा कि भारत ने लोकसभा चुनाव में 31 करोड़ 20 लाख महिलाओं सहित 64 करोड़ 20 मतदाताओं के भाग लेने के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया।

यह आंकड़ा G7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना और यूरोपीय संघ के 27 देशों के मतदाताओं का 2.5 गुना है।

इस बार कम पुनर्मतदान सुनिश्चित हुआ

सीईसी ने कहा कि चुनाव कर्मियों के सावधानीपूर्वक काम के कारण इस बार कम पुनर्मतदान सुनिश्चित हुआ। हमने 2024 के लोकसभा चुनाव में 39 पुनर्मतदान देखे, जबकि 2019 में 540 पुनर्मतदान हुए थे और 39 में से 25 पुनर्मतदान केवल 2 राज्यों में थे।

लोकसभा चुनावों पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि यह उन आम चुनावों में से एक है, जिसमें हमने हिंसा नहीं देखी। इसके लिए दो साल की तैयारी की जरूरत थी। सीईसी ने इसी के साथ कहा कि हमने काउंटिंग के लिए भी पूरी तैयारी कर रखी है।