Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Assembly Election: महाराष्ट्र, झारखंड सहित इन 4 राज्यों में कब होंगे विधानसभा चुनाव? निर्वाचन आयोग ने अभी से शुरू कर दी तैयारियां

लोकसभा चुनाव की बड़ी जिम्मेदारी से निवृत्त हुए भारतीय निर्वाचन आयोग ने अब हरियाणा झारखंड महाराष्ट्र सहित केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी शुरू कर दी है। निर्वाचन आयोग की ओर से बताया गया है कि हरियाणा महाराष्ट्र और झारखंड में वर्तमान विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश तीन नवंबर 2024 26 नवंबर 2024 और पांच जनवरी 2025 को समाप्त होने जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 21 Jun 2024 06:40 PM (IST)
Hero Image
निर्वाचन आयोग ने चार राज्यों में शुरू की विधानसभा चुनाव की तैयारी। फाइल फोटो।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की बड़ी जिम्मेदारी से निवृत्त हुए भारतीय निर्वाचन आयोग ने अब हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र सहित केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी शुरू कर दी है। कोई भी पात्र व्यक्ति मतदान से वंचित न रह जाए, इसलिए मतदाता सूची पुनरीक्षण सहित सुगम-सुरक्षित स्थानों पर मतदान केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया 25 जून से शुरू होने जा रही है।

इन राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव

मतदाता सूची अपडेट करने के लिए एक जुलाई को क्वालीफाइंग डेट तय करते हुए आयोग ने 20 अगस्त, 2024 को इन राज्यों के लिए मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की तिथि निर्धारित की है। निर्वाचन आयोग की ओर से बताया गया है कि हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में वर्तमान विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: तीन नवंबर 2024, 26 नवंबर 2024 और पांच जनवरी 2025 को समाप्त होने जा रहा है। कार्यकाल पूरा होने से पहले इन राज्यों में विधानसभा चुनाव कराए जाने हैं।

जम्मू-कश्मीर में मतदाता सूची को अपडेट करने के निर्देश

वहीं, निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के बाद एक नए सदन के गठन के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की विधानसभा के लिए आम चुनाव कराए जाने हैं। हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं की भारी भागीदारी को देखते हुए आयोग ने एक जुलाई, 2024 को क्वालीफाइंग डेट मानते हुए जम्मू-कश्मीर में मतदाता सूचियों को अपडेट करने का भी निर्देश दिया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने क्या कहा?

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार का कहना है कि जम्मू-कश्मीर के लोगों द्वारा लोकसभा चुनावों में बढ़-चढ़कर भागीदारी की कहानी बहुत ही आशाजनक और प्रेरणादायक है, जो दर्शाती है कि लोग लोकतंत्र में भाग लेने के लिए कितने उत्सुक हैं। आयोग इसे संभव बनाने में मदद करने के लिए उत्साहित है और जल्द ही जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव प्रक्रिया शुरू करेगा।

आयोग का कहना है कि सभी पात्र और अपंजीकृत नागरिकों को मतदाता सूची में अपना नामांकन कराने तथा आगामी चुनावों में मतदान करने का पर्याप्त अवसर देने के उद्देश्य से हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में एक जुलाई, 2024 तक मतदाता सूचियों का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण (एसएसआर) कराने का निर्णय लिया गया है।

इन जगहों पर स्थापित हो सकता है मतदान

सारी प्रक्रियाओं को तिथिवार पूरा कराते हुए 20 अगस्त, 2024 को मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन का निश्चय किया गया है। इसके साथ ही निर्वाचन आयोग प्रयास कर रहा है कि मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केंद्रों को और भी छोटी बस्तियों के करीब लाया जा सके। बस्तियों के अलावा शहरी क्षेत्रों में ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी में मतदान केंद्र स्थापित करने पर आयोग का जोर है।

यह भी पढ़ेंः

Karnataka Politics: कर्नाटक की चन्नापटना सीट से उपचुनाव नहीं लड़ेंगे डीके शिवकुमार, बताई वजह