Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajya Sabha Polls: राज्यसभा की 12 सीटों के लिए तीन सितंबर को होगा चुनाव, 27 अगस्त नामांकन की आखिरी तारीख

Rajya Sabha Polls चुनाव आयोग (Election commission) ने बुधवार (7 अगस्त 2024) को अधिसूचना जारी कर बताया कि राज्यसभा की 12 रिक्त सीटों के लिए चुनाव 3 सितंबर 2024 को होंगे। चुनाव आयोग ने बुधवार को बताया कि नौ राज्यों की 12 खाली राज्यसभा सीटों के लिए 3 सितंबर को चुनाव होंगे। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26-27 अगस्त है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 07 Aug 2024 10:29 PM (IST)
Hero Image
नौ राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर होगा उपचुनाव (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने नौ राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव का एलान कर दिया है। बुधवार को आयोग की घोषणा के अनुसार, उपचुनाव तीन सितंबर को होंगे। 10 सीटें राज्यसभा सदस्यों के लोकसभा चुनावों में निर्वाचित होने से खाली हुई थीं, जबकि दो अन्य रिक्तियां राज्यसभा सांसदों के इस्तीफे से हुई हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, उपचुनाव की अधिसूचना 14 अगस्त को जारी होगी, जबकि नामांकन 21 अगस्त तक होगा।

22 अगस्त को नामांकन-पत्रों की जांच होगी और 27 अगस्त तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।आयोग की ओर से कहा गया है कि जरूरी हुआ तो तीन सितंबर को वोटिंग होगी और उसी दिन शाम में मतगणना भी होगी। उपचुनाव छह सितंबर से पहले संपन्न हो जाना चाहिए।

गौरतलब है कि जो राज्यसभा सदस्य लोकसभा चुनावों में चुनकर आए हैं, उनमें केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (महाराष्ट्र), दीपेंद्र सिंह हुडा (हरियाणा), ज्योतिरादित्य सिंधिया (मध्य प्रदेश) और कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल (राजस्थान) शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव जीतने वालों में राजद की मीसा भारती

बिहार से लोकसभा चुनाव जीतने वालों में राजद की मीसा भारती और भाजपा के नवादा से सांसद विवेक ठाकुर तो असम से कामाख्या प्रसाद तासा और सर्बानंद सोनोवाल हैं। इनके अलावा त्रिपुरा से बिप्लब कुमार देब भी लोकसभा चुनाव जीतने वालों में शामिल हैं। इनके अलावा बीआरएस सांसद के.केशव राव ने पांच जुलाई को और बीजद सांसद ममता मोहंता ने 31 जुलाई को राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था।

नौ राज्यों की 12 सीटों पर होने हैं उपचुनाव

चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि उपचुनाव में रिटर्निंग अधिकारी द्वारा दिए गए केवल बैंगनी रंग के स्केच पेन का ही उपयोग मतपत्र पर वरीयताओं को चिह्नित करने के लिए किया जा सकेगा। आयोग के अनुसार, जिन नौ राज्यों की 12 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें असम की दो, बिहार की दो, महाराष्ट्र की दो और हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना और ओडिशा की एक-एक सीट शामिल है।

यह भी पढ़ें- बेहिसाब संपत्ति मामले में तमिलनाडु के दो मंत्रियों के खिलाफ होगी सुनवाई, कोर्ट ने पेश होने का दिया निर्देश