Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elephant Attack: कर्नाटक और केरल में जंगली हाथियों का आतंक, अलग-अलग घटनाओं में महावत और महिला की मौत

Elephant Attack In Kerala केरल के एक हाथी शिविर में हाथी के हमले में महावत की दर्दनाक मौत हो गई। मामला सेंट्रल केरल जिले में गुरुवयूर देवास्वोम के हाथी शिविर का है जहां बुधवार (8 नवंबर) को हाथी ने एक महावत को मार डाला। केरल पुलिस ने कहा कि 36 साल के महावत को चंद्रशेखरन नाम के हाथी ने कुचल दिया था।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 08 Nov 2023 08:47 PM (IST)
Hero Image
केरल में गुरुवयूर देवास्वोम शिविर में हाथी ने किया महावत पर हमला (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, त्रिशूर (केरल)। केरल के एक हाथी शिविर में हाथी के हमले में महावत की दर्दनाक मौत हो गई। मामला सेंट्रल केरल जिले में गुरुवयूर देवास्वोम के हाथी शिविर का है, जहां बुधवार (8 नवंबर) को हाथी ने एक महावत को मार डाला।

केरल पुलिस ने कहा कि 36 साल के महावत को चंद्रशेखरन नाम के हाथी ने कुचल दिया था। इसके अलावा हाथी ने महावत पर अपने दांत से भी हमला किया था। पुलिस ने बताया कि यह घटना तब हुई जब मुख्य महावत छुट्टी पर था और उसका जूनियर महावत हाथी को संभाल रहा था।

हाथी स्वभाव से आक्रामक है- पुलिस

पुलिस ने आगे कहा कि आरोपी हाथी स्वभाव से आक्रामक है। इसमें कहा गया है कि हाथी को बाद में जंजीर से बांध दिया गया। पूछताछ के लिए देवस्वओम के अधिकारियों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं। गुरुवायुर में हाथी शिविर मंदिर प्रशासन चलाता है। यह दुनिया में हाथी के लिए सबसे बड़ा अभयारण्य है।

गुरुवायुर में चन्द्रशेखरन सहित लगभग 60 हाथी रहते हैं

वर्तमान समय में गुरुवायुर में आरोपी चन्द्रशेखरन सहित लगभग 60 हाथी रहते हैं। बता दें कि यह शिविर हाथियों के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र भी है, जहां वे मंदिर में रोजाना के अनुष्ठानों और मंदिर के जुलूसों में कैसे भाग लेना है सीखते हैं।

कर्नाटक में हाथी ने महिला को कुचलकर मार डाला

वहीं, एक दूसरी घटना में कर्नाटक के चिकमंगलूर जिले में बुधवार को जंगली हाथी ने एक महिला को कुचलकर मार डाला। घटना पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने शोक व्यक्त करते हुए मृत महिला के परिजनों को 15 लाख रुपये क मुआवजा देने की घोषणा की।

मजदूरों के साथ घर से खेत पर जा रही थी महिला

चिकमंगलूर के हेदादालु गांव में मीना (29) अन्य मजदूरों के साथ घर से खेत पर जा रही थी। तभी एक जंगली हाथी ने उन पर हमला कर मीना को कुचलकर मार डाला। हमले में दो अन्य मजदूर भी घायल हो गए। घायलों को चिकमंगलूर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

महिला की मौत के बाद प्रदर्शन कर रहे लोगों से मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने कहा कि क्षेत्र में हाथियों के हमलों को रोकने के लिए सभी जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Dubai Air Show: दुबई में दिखेगा भारतीय वायु सेना का पराक्रम, फाइटर जेट तेजस और ध्रुव हेलीकॉप्टर एयर शो में करेंगे प्रदर्शन