Move to Jagran APP

बांधवगढ़ : हाथी ने सूंड में दबोचकर बाघ को मार डाला

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में हाथी ने बाघ को सूंड से दबोचकर मार डाला, दोनों में इसके पहले जमकर लड़ाई हुई।

By Edited By: Updated: Fri, 18 Jul 2014 02:00 PM (IST)
Hero Image

उमरिया (ब्यूरो)। बुधवार को बांधवगढ़ नेशनल पार्क में बाघ की मौत किसी दूसरे बाघ से लड़ाई में नहीं बल्कि हाथी से हुए संघर्ष में हुई है। इस बात का खुलासा गुरुवार को खुद पार्क प्रबंधन ने किया। इस चौंकाने वाले खुलासे के साथ दूसरी नई जानकारी यह भी सामने आ रही है कि घटना के बाद से वह हाथी भी गायब है जिसका बाघ के साथ जोरदार संघर्ष हुआ था। हाथी की तलाश में पार्क प्रबंधन गुरुवार की सुबह से जुटा है। पार्क प्रबंधन को कोई सफलता नहीं मिली है। बाघ के मौत की खबर भी प्रबंधन को सुबह ही लग गई थी पर पार्क प्रबंधन इस खबर को छिपाए रहा।

ऐसे हुई बाघ की मौत

पार्क प्रबंधन का कहना है कि बाघ और हाथी जब लड़ते हुए काफी आगे तक निकल गए तो घायल विनोद पखाले को सेवा सिंह और नीलम सिंह ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया। उधर हाथी ने अपनी सूंड़ से बाघ को काफी देर तब दबोचे रखा जिससे उसकी मौत हो गई। यही बात बाघ का पीएम करने वाले डॉक्टर ने भी कही है। बाघ के शव को दोपहर बाद देखा गया। हालांकि कर्मचारियों का कहना है बाघ की मौत मौके पर ही हो गई थी।

बाघ के साथ संघर्ष में हाथी भी घायल

बाघ के साथ संघर्ष में हाथी भी घायल हो गया है। हाथी को कहां और कितनी चोट लगी है इसकी जानकारी नहीं है क्‍योंकि पार्क प्रबंधन हाथी की तलाश में लगा है। बुधवार शाम से ही हाथी की तलाश की जा रही है। गुरुवार की सुबह भी पार्क के अलग-अलग हिस्‍सों में हाथी की तलाश की जा रही थी।

हाथी की तलाश जारी है। वह जल्द मिल जाएगा। निश्चित तौर पर वह भी घायल हुआ है। मिलने पर पता चलेगा उसे कहां और कितनी चोट लगी है। -दिनेश चन्द्र गुप्ता, डिप्टी डायरेक्टर, बांधवगढ़ नेशनल पार्क

पार्क के ताला रेंज में एक बाघ की मौत हुई है। यह मौत हाथी और बाघ के बीच हुर्ई फायटिंग का परिणाम है। पीएम के बाद बाघ के शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया है। सीएच मुरलीकृष्णन, पार्क डायरेक्टर,बांधवगढ़ नेशनल पार्क

साभार - नई दुनिया