Move to Jagran APP

Top News: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले फेज का उद्घाटन, सरकारी बैंकों को रिकॉर्ड मुनाफा; पढ़ें प्रमुख खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट फेज का उद्घाटन किया। पीएम ने इसी के साथ 18100 करोड़ रुपये से अधिक की सड़क विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। वहीं छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित कांकेर जिले के छोटे बेठिया के आल्दंड के जंगलों में मुठभेड़ हुई है।

By Sonu GuptaEdited By: Sonu GuptaPublished: Sun, 12 Feb 2023 05:22 PM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2023 05:22 PM (IST)
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले फेज का उद्घाटन, सरकारी बैंकों को रिकॉर्ड मुनाफा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। देश और दुनिया में रविवार को कई एसी घटनाएं घटी, जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर की पांच बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट फेज का उद्घाटन किया। पीएम ने इसी के साथ 18,100 करोड़ रुपये से अधिक की सड़क विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। वहीं छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित कांकेर जिले के छोटे बेठिया के आल्दंड के जंगलों में मुठभेड़ हुई है। जिला पुलिस और बीएसएफ की संयुक्त पार्टी गश्त पर निकली थी उसी दौरान आलदंड के जंगलों में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई। इस बीच ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में एक पारी और 132 रनों की हार झेलनी पड़ी है। भारत के खिलाफ कंगारू टीम की यह तीसरी सबसे बड़ी हार रही। कंगारू टीम के सभी बल्लेबाज और गेंदबाज फ्लॉप रहे। इधर, सरकारी बैंकों के मुनाफे में दिसंबर तिमाही में 65 प्रतिशत का बड़ा उछाल देखने को मिला है और यह बढ़कर 29,175 करोड़ रुपये हो गया है। वहीं पूर्व न्यायाधीश मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू का बांग्लादेश का अगला राष्ट्रपति बनना तय है क्योंकि संसद में पूर्ण बहुमत रखने वाली अवामी लीग ने उन्हें शीर्ष पद के लिए नामित किया है।

शाम की टॅाप 05 खबरें-

1. पीएम मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले फेज का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट फेज का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने 18,100 करोड़ रुपये से अधिक की सड़क विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। राजस्थान के दौसा में एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने पर पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 9 वर्षों से केंद्र सरकार लगातार बुनियादी ढांचे में भारी निवेश कर रही है।

यहां पढ़ें पूरी खबर-  दिल्ली से जयपुर अब 3 घंटे में, PM Modi ने Delhi-Mumbai Expressway के पहले फेज का किया उद्घाटन

2. छत्‍तीसगढ़ के कांकेर में नक्सलियों के साथ मुठभेड़, कई घायल

छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित कांकेर जिले के छोटे बेठिया के आल्दंड के जंगलों में मुठभेड़ हुई है। जिला पुलिस और बीएसएफ की संयुक्त पार्टी गश्त पर निकली थी उसी दौरान आलदंड के जंगलों में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई। कांकेर पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा ने नक्सलियों के साथ मुठभेड़ होने की पुष्टि की है। इस मुठभेड़ में लगभग चार से पांच नक्सलियों के घायल होने की खबर है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Kanker News: छत्‍तीसगढ़ के कांकेर में नक्सलियों के साथ मुठभेड़, चार से पांच के घायल होने की खबर

3. दिसंबर तिमाही में सरकारी बैंकों का मुनाफा रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा

सरकारी बैंकों के मुनाफे में दिसंबर तिमाही में 65 प्रतिशत का बड़ा उछाल देखने को मिला है और यह बढ़कर 29,175 करोड़ रुपये हो गया है। पिछले साल समान अवधि में ये 17,729 करोड़ रुपये था। पीएसबी में बैंक ऑफ महाराष्ट्र का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा है। तीसरी तिमाही नतीजों में बैंक का मुनाफा 139 प्रतिशत बढ़कर 775 करोड़ रुपये हो गया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर-  दिसंबर तिमाही में सरकारी बैंकों का मुनाफा रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा, Bank of Maharashtra टॉप पर

4. नागपुर में मिली शर्मनाक हार के बाद कंगारू टीम ने चली नई चाल

ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में एक पारी और 132 रनों की हार झेलनी पड़ी है। भारत के खिलाफ कंगारू टीम की यह तीसरी सबसे बड़ी हार रही। कंगारू टीम के सभी बल्लेबाज और गेंदबाज फ्लॉप रहे। ऐसे में दिल्ली में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले कंगारू टीम ने दमदार वापसी के लिए टीम में नए खिलाड़ी मैथ्यू कुहनेमैन (Matthew Kuhnemann) को टीम में शामिल किया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- IND vs AUS: नागपुर में मिली शर्मनाक हार के बाद कंगारू टीम ने चली चाल, इस नए खिलाड़ी को टीम में दी जगह

5. शहाबुद्दीन चुप्पू का बांग्लादेश का अगला राष्ट्रपति बनना तय

पूर्व न्यायाधीश मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू का बांग्लादेश का अगला राष्ट्रपति बनना तय है। संसद में पूर्ण बहुमत रखने वाली अवामी लीग ने उन्हें शीर्ष पद के लिए नामित किया है। 74 वर्षीय चुप्पू राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 24 अप्रैल को समाप्त हो रहा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- शहाबुद्दीन चुप्पू का बांग्लादेश का अगला राष्ट्रपति बनना तय, अब्दुल हामिद का कार्यकाल 24 अप्रैल को होगा समाप्त


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.