Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जम्मू-कश्मीर पर हर राज्य और नागरिक का अधिकार', अमित शाह ने मल्लिकार्जुन खरगे पर कसा तंज

गृह मंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे के बयान को आड़े हाथों लेते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा है। खरगे ने अनुच्छेद 370 हटाने का मुद्दा राजस्थान में उठाने के लिए सत्तारूढ़ दल पर तंज कसा था। इस पर पलटवार करते हुए अमित शाह ने कहा कि विपक्षी दल भारत के मूल विचार (आइडिया ऑफ इंडिया) को नहीं समझ रहा है।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 07 Apr 2024 12:09 AM (IST)
Hero Image
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। गृह मंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे के बयान को आड़े हाथों लेते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा है। खरगे ने अनुच्छेद 370 हटाने का मुद्दा राजस्थान में उठाने के लिए सत्तारूढ़ दल पर तंज कसा था। इस पर पलटवार करते हुए अमित शाह ने कहा कि विपक्षी दल भारत के मूल विचार (आइडिया ऑफ इंडिया) को नहीं समझ रहा है। इसके लिए कांग्रेस की इतालवी संस्कृति को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

गृह मंत्री शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के अन्य नेताओं ने शनिवार को एक्स पर खरगे के भाषण का एक वीडियो क्लिप साझा किया। इसमें अनुच्छेद 370 हटाने का मुद्दा राजस्थान में उठाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को सत्तारूढ़ भाजपा पर तंज कसते हुए सुना जा सकता है। वीडियो क्लिप में खरगे कह रहे हैं- अरे भाई, यहां के लोगों से क्या वास्ता है? खरगे ने गलती से अनुच्छेद 370 को अनुच्छेद 371 भी कह दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष पर बरसे शाह

कांग्रेस अध्यक्ष पर पलटवार करते हुए शाह ने एक्स पर पोस्ट किया,

खरगे ने जो कहा, उसे सुनना शर्मनाक है। उन्होंने विपक्षी पार्टी को याद दिलाया कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। इस पर हर राज्य और नागरिक का अधिकार है, जैसे जम्मू-कश्मीर के लोगों का देश के बाकी हिस्सों पर अधिकार है।

'कांग्रेस को जवाब देगी जनता'

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए शाह ने कहा कि पार्टी को पता नहीं है कि राजस्थान के कई वीर सपूतों ने कश्मीर में शांति और सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। गृह मंत्री ने कहा,

यह केवल कांग्रेस नेताओं की गलती नहीं है। यह मुख्य रूप से कांग्रेस पार्टी की इतालवी संस्कृति है, जो भारत के विचार को नहीं समझने के लिए दोषी है। इस तरह के बयान से हर ऐसे देशभक्त नागरिक को चोट पहुंचती है, जो देश की एकता और अखंडता की परवाह करते हैं। जनता कांग्रेस को जरूर जवाब देगी।

शाह ने आगे लिखा कि कांग्रेस की जानकारी के लिए यह अनुच्छेद 371 नहीं, बल्कि अनुच्छेद 370 था, जिसे मोदी सरकार ने निरस्त कर दिया था। हालांकि, कांग्रेस से यही उम्मीद की जाती है कि वह ऐसी भयानक गलतियां करती रहेगी। इसके द्वारा की गई ऐसी गलतियां हमारे देश को दशकों से परेशान कर रही हैं। जेपी नड्डा ने भी यह मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस की आलोचना की। एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा-एक और दिन, कांग्रेस के एक और रत्न! खरगे उस विशिष्ट कांग्रेसी मानसिकता को प्रदर्शित कर रहे हैं, जो चाहती थी कि जम्मू-कश्मीर शेष भारत से कटा रहे।

अनुच्छेद 371 में बदलाव लाना चाहते हैं मोदी-शाह: कांग्रेस

कांग्रेस ने मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा अनुच्छेद 370 के बारे में बात करते समय 'गलती से' अनुच्छेद 371 का जिक्र करने के लिए भाजपा की आलोचना पर पलटवार किया। कांग्रेस ने दावा किया कि पार्टी प्रमुख ने 'अनजाने में' अनुच्छेद 371 में बदलाव की मोदी-शाह की योजना को उजागर कर दिया है।

बताते चलें, अनुच्छेद 371 मणिपुर, असम, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और मिजोरम सहित 12 राज्यों को विशेष दर्जा प्रदान करता है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पोस्ट किया, आज जयपुर में अपने भाषण के दौरान जुबान फिसलने से पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पीएम मोदी अनुच्छेद 371 खत्म करने का श्रेय लेते हैं। उनका मतलब अनुच्छेद 370 से था।