Move to Jagran APP

'पन्नू की हत्या की साजिश में शामिल नहीं थे विकास यादव, सच्चाई कुछ और है...,' परिवार वालों का दावा

भारत सरकार के पूर्व कर्मचारी विकास यादव पर खालिस्तान समर्थक अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप है। दिल्ली से करीब 100 किलोमीटर दूर विकास यादव के परिवार ने इन सभी आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। FBI ने विकास यादव के चचेरे भाई अविनाश यादव से बात की तो उन्होंने दावों को झूठी मीडिया रिपोर्ट बताया।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 20 Oct 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
विकास यादव को लेकर परिवार वालों से पूछताछ

रायटर्स, प्राणपुरा। भारत सरकार के पूर्व कर्मचारी विकास यादव पर खालिस्तान समर्थक अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप है। दिल्ली से करीब 100 किलोमीटर दूर विकास यादव के परिवार ने इन सभी आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है।

FBI ने विकास यादव के चचेरे भाई अविनाश यादव से बात की तो उन्होंने दावों को झूठी मीडिया रिपोर्ट बताया। बता दें कि अमेरिकी न्याय विभाग ने यादव पर पिछले साल खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की असफल साजिश का नेतृत्व करने का आरोप लगाया। गुरुवार को सामने आए अभियोग के अनुसार, यादव रिसर्च एंड एनालिसिस विंग जासूसी सेवा के अधिकारी थे।

'परिवार को जासूसी एजेंसी के बारे में नहीं है कोई जानकारी'

यादव के चचेरे भाई ने हरियाणा राज्य के प्राणपुरा गांव में कहा, ''परिवार को उनके जासूसी एजेंसी के लिए काम करने के बारे में कोई जानकारी नहीं है।'' दोनों के नियमित रूप से एक-दूसरे से बात करने के बावजूद, ''उन्होंने इसके बारे में कभी कुछ भी उल्लेख नहीं किया।''

संघीय केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, जिसमें वह 2009 में शामिल हुए थे, इसको लेकर 28 साल के अविनाश यादव ने कहा, ''हमारे लिए वह अभी भी सीआरपीएफ के लिए काम कर रहे हैं।" "उन्होंने हमें बताया कि वह डिप्टी कमांडेंट हैं और उन्हें पैराट्रूपर के रूप में ट्रेनिंग दी गई थी।''

परिवार वालों ने दिया ऐसा बयान

चचेरे भाई ने कहा कि उसे नहीं पता कि यादव कहां है लेकिन वह अपनी पत्नी और पिछले साल पैदा हुई बेटी के साथ रहता है। भारतीय अधिकारियों ने यादव के ठिकाने पर कोई टिप्पणी नहीं की है। वाशिंगटन पोस्ट ने अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए गुरुवार को खबर दी कि यादव अभी भी भारत में है और उम्मीद है कि अमेरिका उसके प्रत्यर्पण की मांग करेगा।

वहीं उनकी 65 साल की मां सुदेश यादव ने कहा कि वह अभी भी सदमे में हैं। "मैं क्या कह सकती हूं? मुझे नहीं पता कि अमेरिकी सरकार सच कह रही है या नहीं।" उन्होंने कहा, ''वह देश के लिए काम कर रहे हैं।''

 भारतीय नागरिक को निर्देश देने का आरोप

अमेरिका ने यादव पर एक अन्य भारतीय नागरिक, निखिल गुप्ता को निर्देश देने का आरोप लगाया है, जिसने पन्नू को मारने के लिए एक हिटमैन को 15,000 डॉलर का भुगतान करने का आरोप लगाया है।

लेकिन प्राणपुरा में, यादव के चचेरे भाई ने परिवार के साधारण, एक मंजिला घर की ओर इशारा करते हुए कहा, "इतना पैसा कहां से आएगा? क्या आप इस घर के बाहर कोई ऑडी और मर्सिडीज देख सकते हैं?" स्थानीय लोगों ने कहा कि गांव के लगभग 500 परिवारों में से अधिकतर पारंपरिक रूप से युवाओं को सुरक्षा बलों में शामिल होने के लिए भेजते हैं।