Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जयशंकर के दौरे से पहले पाकिस्तान में धमाका, दो चीनी नागरिकों की मौत; ड्रैगन की सुरक्षा के लिए तय किया था अरबों का बजट

पाकिस्तान के कराची में बलूच विद्रोहियों ने चीनी काफिले पर फिर से बड़ा हमला बोला है। इस हमले में कम से कम 2 चीनी नागरिकों की मौत हो गई और कम से कम 10 लोग घायल हुए हैं। यह हमला स्‍थानीय समयानुसार रात 11 बजे हुआ। वहीं दूसरी तरफ चीनियों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान ने हाल ही में बजट तय किया था।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 07 Oct 2024 08:34 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में धमाका, दो चीनी नागरिकों की मौत (फोटो-सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के कराची में बलूच विद्रोहियों ने चीनी काफिले पर फिर से बड़ा हमला बोला है। इस हमले में कम से कम 2 चीनी नागरिकों की मौत हो गई और कम से कम 10 लोग घायल हुए हैं। यह हमला स्‍थानीय समयानुसार रात 11 बजे हुआ। बलूच लिबरेशन आर्मी की माजिद ब्रिगेड ने इस हमले की जिम्‍मेदारी ली है।

वहां हमला ऐसे समय में हुआ है, जब विदेश मंत्री एस जयशंकर इस्लामाबाद में होने वाले शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान जाएंगे। वो 15 और 16 अक्टूबर को पाकिस्तान जाएंगे। 

चीनीयों की सुरक्षा के लिए बजट तक दिया

चीन इस घटना के बाद से एक्शन मोड में आ गया है, चीन ने इस हमले को आतंकवादी हमला करार दिया है। वही बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान की सेना ने चीनी नागरिकों और प्रतिष्ठानों की रक्षा के लिए 45 अरब रुपए का बजट तय किया है। यह निर्णय गुरुवार को कैबिनेट की आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) की बैठक में लिया गया, जिसकी अध्यक्षता वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब ने की।

मिली जानकारी के मुताबिक, 45 अरब रुपये में से 35.4 अरब रुपये की राशि सेना को और 9.5 अरब रुपये की राशि नौसेना को विभिन्न उद्देश्यों के लिए दी जाएगी।

बलूच विद्रोही ने चीन को दी चेतावनी

वहीं चीन पाकिस्‍तान के बलूचिस्‍तान में कई सीपीईसी प्राजेक्‍ट पर काम कर रहा है और 60 अरब डॉलर से ज्‍यादा का निवेश कर रहा है। बता दें कि यह पूरा इलाका गैस और मिनरल से भरा हुआ है जिस पर चीन की नजर है। वहीं बलूच विद्रोही लगातार हमले और विरोध प्रदर्शन करके चीन के प्राजेक्‍ट का विरोध कर रहे हैं। उन्‍होंने चीन को चेतावनी दी है कि वे बलूचिस्‍तान से दूर रहें।