Move to Jagran APP

Passport Seva: कितने दिन में जारी होता है सामान्य और तत्काल पासपोर्ट? विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संसद को बताया

शीतकालीन सत्र के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को संसद में पासपोर्ट में लगने वाले समय को लेकर जवाब दिया। उन्होंने बताया कि पासपोर्ट जारी करने में लगने वाला औसत समय सामान्य पासपोर्ट के लिए 7-10 दिन और तत्काल के लिए 1-3 दिन है। दरअसल कांग्रेस सांसद जसबीर सिंह गिल ने पासपोर्ट के लिए वेटिंग पीरियड को लेकर विदेश मंत्रालय से सवाल पूछा था।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Sat, 16 Dec 2023 03:39 AM (IST)
Hero Image
कितने दिन में जारी होता है सामान्य और तत्काल पासपोर्ट? विदेश मंत्री ने बताया (फाइल फोटो)
एएनआई, नई दिल्ली। शीतकालीन सत्र के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को संसद में पासपोर्ट में लगने वाले समय को लेकर जवाब दिया। उन्होंने बताया कि पासपोर्ट जारी करने में लगने वाला औसत समय सामान्य पासपोर्ट के लिए 7-10 दिन और तत्काल के लिए 1-3 दिन है। दरअसल, कांग्रेस सांसद जसबीर सिंह गिल ने पासपोर्ट के लिए वेटिंग पीरियड को लेकर विदेश मंत्रालय से सवाल पूछा था।

जयशंकर ने लिखित उत्तर में संसद को बताया, "पासपोर्ट जारी करने में लगने वाला औसत समय सामान्य पासपोर्ट के लिए 7-10 दिन और तत्काल पासपोर्ट के लिए 1-3 दिन है।" इसमें पुलिस सत्यापन समय को नहीं जोड़ा गया है।

सामान्य पासपोर्ट के लिए मानक समय 30-45 दिन

बता दें कि सामान्य पासपोर्ट आम जनता के लिए जारी किया जाता है, जबकि तत्काल पासपोर्ट तत्काल जरूरतों के लिए जारी किया जाता है। सामान्य पासपोर्ट के लिए मानक समय आवेदन की तारीख से 30-45 दिन का होता है। वहीं, तत्काल पासपोर्ट के लिए मानक समय पुलिस सत्यापन के बिना एक दिन का होता है।

पुलिस सत्यापन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है- जयशंकर

विदेश मंत्री ने बताया कि पासपोर्ट को समय पर देने में पुलिस सत्यापन भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जयशंकर ने कहा कि हालांकि पूरे भारत में पुलिस सत्यापन का औसत समय 14 दिन है। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 'mPassport Police' ऐप लॉन्च किया गया है, वहां यह प्रक्रिया पांच दिनों के भीतर पूरी हो जाती है।

ये भी पढ़ें: घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में नौ फीसदी का हुआ इजाफा, देश की यह यह विमानन कंपनी रही टॉप पर