Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EY: कर्मचारी के निधन पर ईवाई चेयरमैन ने जताया दुख, बोले- सौहार्दपूर्ण कार्यस्थल हासिल होने तक चैन से नहीं बैठूंगा

टैक्स कंसल्टेंसी कंपनी ईवाई इंडिया के चेयरमैन राजीव मेमानी ने 26 वर्षीय कर्मचारी के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं होने पर खेद व्यक्त किया है। मेमानी ने कहा कि अन्ना के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। हालांकिउनके जीवन में आए इस खालीपन को कोई नहीं भर सकता। मुझे इस बात का बहुत दुख है कि हम अन्ना के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सके।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 21 Sep 2024 12:00 AM (IST)
Hero Image
कर्मचारी के निधन पर ईवाई चेयरमैन ने जताया दुख

पीटीआई, नई दिल्ली। टैक्स कंसल्टेंसी कंपनी अर्न्स्ट एंड यंग (ईवाई) इंडिया के चेयरमैन राजीव मेमानी ने 26 वर्षीय कर्मचारी के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं होने पर खेद व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि मैं एक सौहार्दपूर्ण कार्यस्थल बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूं। जब तक यह उद्देश्य पूरा नहीं हो जाता, तब तक मैं चैन से नहीं बैठूंगा।

गौरतलब है कि ईवाई की कर्मचारी अन्ना सेबेस्टियन पेरयिल की मौत के बाद उनकी मां ने कंपनी के चेयरमैन राजीव मेमानी को एक भावुक पत्र लिखा था। पत्र में उन्होंने कंपनी की कार्य संस्कृति पर सवाल उठाए थे। कहा था कि उनकी बेटी की मौत ज्यादा काम के बोझ के कारण हुई। अन्ना मार्च में पुणे में ईवाई से जुड़ी थीं। चार महीने बाद ही उनका निधन हो गया।

ईवाई के चेयरमैन ने जताया दुख

इस घटना के बाद इंटरनेट मीडिया पर ईवाई की कार्य संस्कृति पर सवाल उठने लगे। जवाब में कंपनी के चेयरमैन ने कहा कि उन्हें अन्ना की मौत का गहरा दुख है। एक पिता होने के नाते वह समझ सकते हैं कि उनके परिवार पर क्या बीत रही होगी।

मेमानी ने कहा कि अन्ना के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। हालांकि, उनके जीवन में आए इस खालीपन को कोई नहीं भर सकता। मुझे इस बात का बहुत दुख है कि हम अन्ना के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सके। यह हमारी संस्कृति के बिल्कुल विपरीत है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। आगे कभी नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा कि कंपनी अपने कर्मचारियों की भलाई को सर्वोपरि मानती है। मेमानी ने कहा कि मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि हमारे कर्मचारियों की भलाई मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

ईवाई में कर्मचारी की मौत के बाद डेलाइट ने बनाई तीन सदस्यीय समिति

काम के दबाव के कारण ईवाई में एक युवा कर्मचारी की मौत पर इंटरनेट मीडिया पर मचे हंगामे के बीच डेलाइट ने कर्मचारियों से संबंधित नीतियों और प्रक्रियाओं को देखने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। कंपनी के दक्षिण एशिया सीइओ सोमल शेट्टी ने शुक्रवार को कहा कि समिति में पूर्व राजस्व सचिव तरुण बजाज शामिल हैं।

डेलाइट के पास एक चीफ हैप्पीनेस ऑफिसर

शेट्टी ने कहा कि कंपनी के भीतर काम के दबाव को कम करने और एक खुली कार्य संस्कृति के लिए डेलाइट के पास एक चीफ हैप्पीनेस ऑफिसर है। इसके साथ ही कंपनी के भीतर किसी भी बुरे व्यवहार के लिए सख्त कार्रवाई की जाती है। डेलाइट चार प्रमुख वैश्विक टैक्स कंसल्टेंसी फर्मों में से एक है। डेलाइट और ईवाई के अलावा अन्य प्रमुख कंपनियां पीडब्ल्यूसी और केपीएमजी हैं।