Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: क्या ईरानी हमले से बचने के लिए नेतन्याहू बंकर में भाग रहे? जानिए वायरल वीडियो का सच

ईरान द्वारा मंगलवार को इजरायल पर बड़े पैमाने पर रॉकेट हमले किए गए। इस हमले के बाद सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो क्लिप में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को कथित तौर पर एक बंकर के अंदर छिपने के लिए भागते हुए दिखाया गया। क्या सच में पीएम नेतन्याहू छिपने के लिए भाग रहे हैं? क्या है इस वीडियो का सच। जानिए पूरी सच्चाई।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Wed, 02 Oct 2024 05:41 PM (IST)
Hero Image
सोशल मीडिया पर वायरल (Photo Form Video)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मंगलवार रात ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए मिलसाइल हमले के बाद सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप काफी तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू कथित तौर पर एक बंकर के अंदर छिपने के लिए भाग रहे हैं। हालांकि, फैक्ट चेक में यह वीडियो फेक पाया गया।

क्या है वायरल पोस्ट का सच

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा कथित वीडियो कम से कम तीन साल पुराना है। जब इस वीडियो की जांच की गई तो यह 2021 में फेसबुक पर पोस्ट किया गया था। वीडियो में कथित तौर पर बेंजामिन नेतन्याहू को इजरायली संसद के गलियारों से जाते हुए दिखाया गया है।

वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत

बता दें कि ईरान समर्थक द्वारा सोशल मीडिया हैंडल पर एक वीडियो क्लिप शेयर की गई है, जिसमें कथित तौर पर बेंजामिन नेतन्याहू को एक कथित बंकर के गलियारों में भागते हुए दिखाया गया। पोस्ट में दावा किया गया कि ऐसे क्षण जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ईरानी हमले से बचने के लिए बंकर में भाग रहे हैं। कृपया कोई बेंजामिन नेतन्याहू को छिपने की जगह दे। वह भाग रहा है, अपने देशवासियों को खुद के हाल पर छोड़कर, छिप गया है। हालांकि, वीडियो और दवा दोनों गलत हैं।

नेतन्याहू ने ईरान को दी चेतावनी

गौरतलब है कि जैसे ही मंगलवार रात ईरान की मिसाइलें (कुछ हाइपरसोनिक भी) इजरायली हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गईं, पूरे देश में सायरन बजने लगे। इसके बाद हजारों लोग सुरक्षा के लिए बंकरों में छिप गए। नेतन्याहू ने ईरान के मिसाइल हमले को "एक बड़ी गलती" करार दिया। नेतन्याहू ने कहा कि तेहरान को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।

नसरल्लाह की मौत का बदला

यह मिसाइल हमला इस साल ईरान द्वारा इजरायल पर दूसरा सीधा हमला है। इससे पहले अप्रैल में भी इसी तरह का हमला किया गया था। ईरानी अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार को किए गए हमले, इजरायली सैन्य अभियानों में वरिष्ठ हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और हमास नेता इस्माइल हनीयेह की हुई हत्या का बदला लेने के लिए किए गए थे।

यह भी पढ़ें: आज एक-दूसरे के खून के प्यासे, कभी बेहद मधुर थे रिश्ते; क्या जानते हैं इजरायल-ईरान की दोस्ती की ये कहानी