Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: गाजा में इजरायली हमले की घटना का Video वायरल, बांग्लादेश में हिंदू बच्चे का बताकर किया जा रहा शेयर

गाजा में हुए इजरायली हमले के वीडियो को बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों को निशाना बनाकर हुई हिंसा की घटना से प्रभावित हिंदू समुदाय के बच्चे का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। बांग्लादेश में कोटा सिस्टम के खिलाफ हुए हिंसक प्रदर्शन के दौरान सियासी अनिश्चितता की स्थिति में राजनीतिक प्रतिस्पर्धियों के साथ वहां रहने वाले हिंदू अल्पसंख्यकों को भी निशाना बनाया गया।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Wed, 14 Aug 2024 03:14 PM (IST)
Hero Image
वायरल हो रहा वीडियो गाजा में इजरायली एयरस्ट्राइक से संबंधित घटना का है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बांग्लादेश राजनीतिक संकट और हिंसा की घटनाओं के बीच सोशल मीडिया पर घायल बच्चे के वीडियो क्लिप को शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो वहां हुई हिंसा के दौरान प्रभावित हुए हिंदू परिवार का है, जिसमें बच्चा बुरी तरह घायल हुआ है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो गाजा में इजरायली एयरस्ट्राइक से संबंधित घटना का है।

यू-ट्यूब चैनल पर मिला वीडियो

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो 'CBS News' के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला, जिसमें इस वीडियो को देखा जा सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=zIQ9w5JsUSs

अल-नुसैरात शिविर का है वीडियो

सर्च में हमें यह पोस्ट Aljazeera Mubasher Channel की फेसबुक प्रोफाइल पर लगा मिला, जिसे 14 जुलाई 2024 को शेयर किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, "यह गाजा स्थित अल-नुसैरात शिविर का है।"

बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों को बनाया निशाना

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो बांग्लादेश से संबंधित नहीं है। बता दें कि बांग्लादेश में कोटा सिस्टम के खिलाफ हुए हिंसक प्रदर्शन के दौरान सियासी अनिश्चितता की स्थिति में राजनीतिक प्रतिस्पर्धियों के साथ वहां रहने वाले हिंदू अल्पसंख्यकों को भी निशाना बनाया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिंदू समुदाय के लोगों की हत्या के साथ-साथ उनके व्यवसाय, घरों और मंदिरों पर भी हमला किया गया। हालांकि, वायरल वीडियो का संबंध इस हिंसा से नहीं है।

ये भी पढ़ें: Independence Day 2024: 1906 से 1947 तक तिरंगे में हुए कई बदलाव, आखिर कब मिला देश के राष्ट्रीय ध्वज को अंतिम स्वरूप