Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोरोना पीड़ितों के हो सकते हैं कई अंग प्रभावित, मानसिक स्वास्थ्य पर भी भयंकर असर; स्वास्थ्य राज्यमंत्री दी जानकारी

वैश्विक महामारी कोविड-19 के बाद की जटिलताओं से पीड़ितों के कई अंग प्रभावित हो सकते हैं।केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री प्रतापराव जाधव ने राज्यसभा में यह बात कही। उन्होंने कहा कि कोविड से पीड़ित रह चुके लोगों को थकान और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी तकलीफें हो सकती हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि एक्यूपंक्चर के लिए एक नियामक प्रणाली बनाने की सिफारिश पर सरकार विचार कर रही है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Tue, 30 Jul 2024 11:40 PM (IST)
Hero Image
कोविड के बाद थकान, मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होना आम लक्षण।

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री प्रतापराव जाधव ने राज्यसभा को बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के बाद की जटिलताओं से पीड़ितों के कई अंग प्रभावित हो सकते हैं। कोविड से पीड़ित रह चुके लोगों को थकान और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी तकलीफें हो सकती हैं। इसके साथ ही फेफड़े, हृदय, रक्त संबंधी, तंत्रिका-मनोविकार, त्वचा संबंधी, किडनी संबंधी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल या इंडोक्रिनिल संबंधी रोग हो सकते हैं।

पीड़ितों को हो सकती हैं कई परेशानियां

स्वास्थ्य राज्यमंत्री प्रतापराव जाधव ने मंगलवार को बताया कि आईसीएमआर के अनुसार, कोविड-19 के नेशनल क्लीनिकल रजिस्ट्री के अनुसार देश भर के 31 अस्पतालों से मिले आंकड़ों के मुताबिक वैश्विक महामारी से पीड़ित रहे लोगों को श्वसन संबंधी बीमारी, थकान और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 30-60 दिनों के बाद ऐसे लक्षण दिखने पर फॉलोअप कराना चाहिए।

आयुष को मुख्यधारा में लाने की तैयारी

इसी तरह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि एक्यूपंक्चर के लिए एक नियामक प्रणाली बनाने की सिफारिश पर सरकार विचार कर रही है। आयुष मंत्रालय ने इस संबंध में कई विभागों से संपर्क किया है। केंद्रीय आयुष मंत्री प्रतापराव जाधव ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत आयुष को सरकार मुख्यधारा में लाने की रणनीति बना रही है। इसके तहत आयुर्वेद, योग, नैचुरोपैथी, होम्योपैथी आदि आते हैं।

इन राज्यों में दर्ज हुए जीका वायरस के मामले

 स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने बताया कि इस साल 22 जुलाई तक जीका वायरस के महाराष्ट्र में दस व कर्नाटक में तीन मामले दर्ज हुए हैं। वायु प्रदूषण से बीमारी या मौत होने का कोई सीधा संबंध होने के आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं।

पंजाब सरकार को जारी किए गए हैं 1.49 करोड़ रुपये

अनुप्रिया पटेल ने बताया कि पंजाब सरकार आयुष्मान भारत-हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर रही है। इस संबंध में पंजाब सरकार को 91.49 करोड़ रुपये जारी भी किए जा चुके हैं। 

यह भी पढ़ेंः

जिनकी जाति का कुछ पता नहीं, वे भी जातिगत जनगणना की बात करते हैं; अनुराग ने कसा तंज तो आग बबूला हुए राहुल गांधी

हैदराबाद में 24 वर्षीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर से दुष्कर्म, नई जॉब की पार्टी के बहाने बचपन के दोस्त ने ही लूटी अस्‍मत