Move to Jagran APP

'जेबीआईसी भारत में निवेश अवसरों के लिए सहयोग बढ़ाए', वित्त मंत्री सीतारमण की जापानी बैंक से अपील

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत में निवेश अवसरों का लाभ उठाने के लिए बुधवार को जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग बैंक (जेबीआईसी) को नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (एनआईआइएफ) और एक्जिम बैंक जैसे वित्तीय संस्थानों के साथ सक्रिय साझेदारी के लिए आमंत्रित किया। जेबीआईसी के गवर्नर हयाशी नोबिमित्शु के साथ एक बैठक के दौरान सीतारमण ने भारत में निवेश बढ़ाने पर चर्चा की।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 17 Aug 2023 12:19 AM (IST)
Hero Image
जेबीआइसी भारत में निवेश अवसरों के लिए सहयोग बढ़ाए: सीतारमण (फोटो- वित्त मंत्री सीतारमण एक्स हैंडल)

नई दिल्ली, पीटीआई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत में निवेश अवसरों का लाभ उठाने के लिए बुधवार को जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग बैंक (जेबीआईसी) को नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (एनआईआइएफ) और एक्जिम बैंक जैसे वित्तीय संस्थानों के साथ सक्रिय साझेदारी के लिए आमंत्रित किया।

निवेश बढ़ाने पर हुई बातचीत

जेबीआईसी के गवर्नर हयाशी नोबिमित्शु के साथ एक बैठक के दौरान सीतारमण ने भारत में निवेश बढ़ाने पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने अगले पांच वर्षों में भारत में जापान का निवेश बढ़ाकर 5,000 अरब येन करने से संबंधित बिंदुओं पर भी बातचीत की।

वित्त मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर जारी एक बयान में कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री ने बैठक में कहा कि भारत को जेबीआइसी निवेश के सर्वाधिक आकर्षक गंतव्यों में से एक मानता है। उन्होंने एक्जिम बैंक, एनआईआईएफ जैसे वित्तीय संस्थानों के साथ संबंध बढ़ाने और बैंकों को कर्ज देने के लिए जेबीआईसी को प्रोत्साहित किया।

बैठक के दौरान कई योजनाओं का जिक्र

बैठक में सीतारमण ने पीएम-गतिशक्ति जैसे कई सरकारी अभियानों से भी जेबीआईसी गवर्नर को अवगत कराया। उन्होंने जेबीआईसी से भारत में समुद्री खाद्य उत्पादों के प्रसंस्करण, लाजिस्टिक, परिवहन के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सेमीकंडक्टर जैसे क्षेत्रों में निवेश करने का अनुरोध भी किया।

इस दौरान नोबिमित्शु ने कहा कि जेबीआईसी को भी भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय रूप से लाभदायक संपर्क के लिए अधिक अवसरों की तलाश है।