Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोवा के नौसेना जहाज में लगी आग, गुजरात से जा रहा था श्रीलंका; चालक दल के एक सदस्य की मौत

गोवा से करीब 102 समुद्री मील दक्षिण पश्चिम में एक जहाज में भीषण आग लगने की घटना सामने आई है। अधिकारियों ने बताया कि यह जहाज गुजरात के मुंद्रा से श्रीलंका के कोलंबो जा रहा था इस दौरान ये हादसा हुआ। घटना की सूचना मिलते ही भारतीय तटरक्षक बलों ने तुरंत आईसीजी को मदद के लिए निर्देश दिए अब काफी हद तक आग पर काबू पा लिया गया है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 21 Jul 2024 02:14 PM (IST)
Hero Image
गोवा के कार्गो जहाज में भयंकर आग (फाइल फोटो)

पीटीआई, पणजी। गोवा के तट पर एक व्यापारी नौसेना के जहाज पर 19 जुलाई को आग लग गई थी। घटना के बारे में भारतीय तटरक्षक बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है, उन्होंने बताया इस हादसे में एक सदस्य की मौत हो गई है। हालांकि अब आग पर काबू पा लिया गया है।

बता दें कि बेंजीन और सोडियम साइनेट जैसे खतरनाक माल सहित 1,154 कंटेनर ले जा रहे एमवी मार्सक फ्रैंकफर्ट में गुजरात के मुंद्रा से श्रीलंका के कोलंबो जाते समय गोवा के तट से लगभग 102 समुद्री मील दूर आग लग गई थी।

इस पाउडर की मदद से आग पर पाया गया काबू

आईसीजी के उप महानिरीक्षक मनोज भाटिया ने बताया है कि हेलीकॉप्टरों के माध्यम से फैलाए गए सूखे रासायनिक पाउडर ने आग पर काबू पाने में काफी हद तक मदद की।आईसीजी के उप महानिरीक्षक ने कहा कि जिस हिस्से में खतरनाक माल रखा हुआ है, वहां कोई आग नहीं लगी है। अग्निशमन अभियान अभी भी जारी है।

महानिरीक्षक मनोज भाटिया ने आगे कहा, आग नियंत्रण में है। मैं यह नहीं कहूंगा कि यह पूरी तरह से बुझ गई है। चार जहाज पहले से ही क्षेत्र में हैं और हेलीकॉप्टर भी नियमित उड़ानें ले रहे हैं। आईसीजी ने शनिवार को हेलीकॉप्टरों के माध्यम से सूखा रासायनिक पाउडर फैलाया, आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है।

यह विडियो भी देखें

चालक दल के 22 सदस्य थे सवार

महानिरीक्षक ने आगे कहा कि चालक दल के 22 सदस्यों में से एक की कथित तौर पर मौत हो गई है और जहाज पर किसी को भी तत्काल कोई खतरा नहीं है। महानिरीक्षक मनोज भाटिया ने आगे कहा, आईसीजी जहाज को तट से थोड़ा दूर रख रहा है। हमने राज्य एजेंसियों को तेल प्रदूषण के कारण होने वाली किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। हमने सभी संबंधित राज्यों को चेतावनी दी है ताकि प्रदूषण प्रतिक्रिया के लिए आपदा आकस्मिक योजना सक्रिय हो सके।

भाटिया ने कहा कि पिछले अनुभव से पता चला है कि ऐसी आग को पूरी तरह से बुझाने में 3-4 दिन लगते हैं और तब भी क्षेत्र गर्म रहता है, जिस पर नजर रखने की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें: Cargo Ship Fire: गोवा में समंदर के बीच कार्गो जहाज में लगी आग, ICG के तीन Ship 20 घंटों से तैनात