Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खत्म हुआ इंतजार, भारतीय जमीं पर उतरा C-295 परिवहन विमान; जानिए कब होगा IAF बेड़े में शामिल?

एयरबस डिफेंस एंड स्पेस कंपनी ने बुधवार को भारत को पहला C-295 परिवहन विमान सौंप दिया। इस विमान के साथ ग्रुप कैप्टन पीएस नेगी ने बहरीन से उड़ान भरी थी जिसे भारतीय जमीं पर उतारा गया। वायु सेना के अधिकारियों ने बताया कि वायु सेना का पहला C-295 परिवहन विमान वडोदरा पहुंचा है। बहरीन से ग्रुप कैप्टन पीएस नेगी ने इसे उड़ाया है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 20 Sep 2023 05:25 PM (IST)
Hero Image
भारत का पहला C-295 परिवहन विमान (फोटो: एएनआई)

नई दिल्ली, एएनआई। भारत किसी को छेड़ता नहीं और कोई छेड़े तो छोड़ता नहीं... ऐसे में दुश्मनों को जरा संभलकर रहने की जरूरत है, क्योंकि भारत को आंख दिखाना महंगा साबित हो सकता है। फिलहाल भारतीय वायु सेना की ताकत सुदृढ़ हुई है।

यह भी पढ़ें: भारतीय सैनिकों का चीन की सीमा तक पहुंचना होगा आसान, आ गया C-295 विमान; जानें इसकी खासियत

सुदृढ़ हुई IAF की ताकत

एयरबस डिफेंस एंड स्पेस कंपनी ने बुधवार को भारत को पहला C-295 परिवहन विमान सौंप दिया। इस विमान के साथ ग्रुप कैप्टन पीएस नेगी ने बहरीन से उड़ान भरी थी, जिसे भारतीय जमीं पर उतारा गया।

— ANI (@ANI) September 20, 2023

समाचार एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में वायु सेना के अधिकारियों ने बताया कि वायु सेना का पहला C-295 परिवहन विमान वडोदरा पहुंचा है। इस विमान के साथ ग्रुप कैप्टन पीएस नेगी ने उड़ान भरी और बहरीन से वडोदरा लेकर आए।

विमान की खासियत

वायु सेना के बेड़े में कब होगा शामिल?

भारतीय जमीं पर पहला C-295 परिवहन विमान तो आया है, लेकिन औपचारिक तौर पर वायु सेना के बेड़े में इसे कब शामिल किया जाएगा? ऐसे में हम आपको बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एक कार्यक्रम के माध्यम से इसकी औपचारिकता पूरी करेंगे।

यह भी पढ़ें: अब आग नहीं उगल पाएगा ड्रैगन... पूर्वी लद्दाख में 13,700 फीट की ऊंचाई पर बन रहे एयरफील्ड से बढ़ेगी IAF की शक्ति

वायु सेना अधिकारियों के मुताबिक, रक्षा मंत्री 25 सितंबर को दिल्ली के पास स्थित हिंडन एयरबेस पर आयोजित एक समारोह में विमान को औपचारिक रूप से वायु सेना में शामिल करेंगे। वायु सेना में कुल 56 विमान शामिल किए जाएंगे और इनमें से 40 विमानों का निर्माण कार्य भारत में टाटा और एयरबस मिलकर करेगी।