Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'न्याय की ओर पहला कदम...', तेलंगाना में जाति जनगणना शुरू होने के बाद राहुल ने की कास्ट सेंसस पर जोर देने की पुष्टि

बिहार में चल रहे राजनीतिक उलटफेर के बीचकांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने रविवार को देश भर में जाति-आधारित जनगणना के लिए पार्टी के कमिटमेंट को दोहराया।बिहार की महागठबंधन सरकार द्वारा देश में अपनी तरह की पहली जाति आधारित जनगणना कराने के बादराहुल ने एक कदम आगे बढ़ते हुए वादा किया कि अगर वे इस साल केंद्र में दोबारा सत्ता में आए तो देश भर में इसे शुरू करेंगे।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 28 Jan 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ( फाइल फोटो )

एएनआई, नई दिल्ली। बिहार में चल रहे राजनीतिक मंथन के बीच, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने रविवार को देश भर में जाति-आधारित जनगणना के लिए पार्टी के जोर को दोहराया। बिहार की महागठबंधन सरकार द्वारा देश में अपनी तरह की पहली जाति आधारित जनगणना कराने के बाद, राहुल ने एक कदम आगे बढ़ते हुए वादा किया कि अगर वे इस साल केंद्र में दोबारा सत्ता में आए तो देश भर में इसी तरह की कवायद शुरू करेंगे। 

दिलचस्प बात यह है कि राज्य और विपक्षी गुट, भारत में महागठबंधन से अलग होने से पहले नीतीश ने जाति-आधारित जनगणना का समर्थन किया था। राज्य में महागठबंधन के साथ-साथ इंडिया ब्लॉक से अलग होने की अफवाहों की पुष्टि करते हुए, नीतीश ने रविवार को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया और राज्यपाल को भाजपा विधायकों के समर्थन पत्र के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया।

'न्याय की दिशा में पहला कदम'

रविवार शाम 5 बजे वह बीजेपी के दो डिप्टी सीएम के साथ नौवीं बार सीएम पद संभालेंगे। राज्य में जाति जनगणना कराने के फैसले पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी की सराहना करते हुए राहुल ने कहा कि यह 'न्याय की दिशा में पहला कदम' था।

जाति जनगणना न्याय की ओर पहला कदम

एक्स पर अपने निजी हैंडल से पोस्ट करते हुए कांग्रेस सांसद ने लिखा, ''जाति जनगणना न्याय की ओर पहला कदम है! क्योंकि किसी भी समाज के सामाजिक और आर्थिक स्वास्थ्य को जाने बिना उसके लिए उचित योजना बनाना असंभव है और देश की समृद्धि में समाज के हर वर्ग की समान भागीदारी सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका जाति जनगणना है।”

यह भी पढ़ें- 'इस वर्ष पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन 2014 की तुलना में 28 गुना अधिक', 'मन की बात' संबोधन में बोले पीएम मोदी