Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजरात-महाराष्ट्र में बाढ़ का खतरा, भारी बारिश के अलर्ट के बाद एक्शन में सरकार; गृहमंत्री ने की CM से बात

आईएमडी ने अगले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के मौसम उप-मंडलों में कुछ वाटरशेड और पड़ोस राज्यों में बाढ़ की संभावना का भी उल्लेख किया है। स्थिति को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्रभाई पटेल से बात की। बातचीत के दौरान शाह ने उन्हें आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार संकट से निपटने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगी।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 26 Aug 2024 03:55 PM (IST)
Hero Image
उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और उससे सटे पूर्वी राजस्थान पर दबाव का प्रभाव पहले से अधिक दबाव वाले क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है। आईएमडी के मुताबिक, ये इन दोनों राज्यों के अलावा 29 अगस्त तक पश्चिम की ओर बढ़ सकता है।

साथ ही इसके सौराष्ट्र क्षेत्र और पाकिस्तान के आसपास के इलाकों, उत्तर पूर्व अरब सागर तक पहुंचने की संभावना है। इसके चलते अगले दो तीन दिन में गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश और गुजरात में बाढ़ की संभावना

आईएमडी ने अगले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के मौसम उप-मंडलों में कुछ वाटरशेड और पड़ोस राज्यों में बाढ़ की संभावना का भी उल्लेख किया है। आईएमडी के अनुसार, बारिश के कारण पूरी तरह से संतृप्त मिट्टी और निचले इलाकों में सतही अपवाह और बाढ़ आ सकती है।

पिछले दो दिनों से गुजरात में भारी बारिश के कारण कई निचले इलाकों में पानी भर गया है, कई क्षेत्रों में अत्यधिक भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है।

स्थिति की गंभीरता को समझते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्रभाई पटेल और राज्य के गृह मंत्री हर्ष संघवी से टेलीफोन पर बातचीत की।

बातचीत के दौरान, शाह ने अपनी चिंता व्यक्त की और उन्हें आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार संकट से निपटने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगी। शाह की त्वरित प्रतिक्रिया का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि प्रभावित क्षेत्रों को समय पर मदद मिले।

लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्देश

एक आधिकारिक सूत्र ने एएनआई को बताया, "भारी बारिश के कारण गुजरात के कुछ इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने के कारण केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के मुख्यमंत्री और गृह मंत्री से बात की और उन्हें केंद्र सरकार से आवश्यक सहायता का आश्वासन दिया।"

गुजरात के मुख्यमंत्री ने रविवार को अधिकारियों को निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि दक्षिण गुजरात के वलसाड, तापी, नवसारी, सूरत, नर्मदा और पंचमहल जिले बारिश से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

आईएमडी ने मयूरभंज और केंदुझार सहित ओडिशा के उत्तरपूर्वी जिलों के साथ-साथ ढेंकनाल, अंगुल, जाजापुर, केंद्रपाड़ा, कटक और जगतसिंहपुर के लिए भी नारंगी चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें:Gujarat Rain: मोरबी में नदी में गिरी ट्रैक्टर-ट्रॉली, 10 लोगों को बचाया गया; सात की तलाश जारी

 यह भी पढ़ें:Weather Update: जन्माष्टमी पर इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम; पढ़ें IMD का लेटेस्ट अपडेट