Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DGCA निरीक्षण में एयर इंडिया के आंतरिक सुरक्षा ऑडिट में कई खामियां, एयरलाइन पर फर्जी रिपोर्ट बनाने का आरोप

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की दो सदस्यीय निरीक्षण टीम ने एयर इंडिया के आंतरिक सुरक्षा ऑडिट में खामियां पाई हैं। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि सभी एयरलाइंस नियामकों और अन्य निकायों द्वारा नियमित सुरक्षा ऑडिट के अधीन हैं। डीजीसीए की टीम ने 25 और 26 जुलाई को हरियाणा के गुरुग्राम में एयर इंडिया के कार्यालय का दौरा किया था।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 26 Aug 2023 12:56 AM (IST)
Hero Image
डीजीसीए की निरीक्षण टीम ने एयर इंडिया के आंतरिक सुरक्षा ऑडिट में खामियां पाई हैं। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, पीटीआई। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की दो सदस्यीय निरीक्षण टीम ने एयर इंडिया के आंतरिक सुरक्षा ऑडिट में खामियां पाई हैं। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि सभी एयरलाइंस नियामकों और अन्य निकायों द्वारा नियमित सुरक्षा ऑडिट के अधीन हैं।

DGCA ने गुरुग्राम कार्यालय का किया था दौरा

डीजीसीए की टीम ने 25 और 26 जुलाई को हरियाणा के गुरुग्राम में एयर इंडिया के कार्यालय का दौरा किया था। डीजीसीए को सौंपी गई निरीक्षण रिपोर्ट के अनुसार, एयरलाइन को संचालन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे केबिन निगरानी, कार्गो, रैंप और लोड में नियमित सुरक्षा मामलों की जांच करनी थी, लेकिन औचक निरीक्षण के दौरान टीम ने पाया कि एयरलाइन ने सभी 13 मामलों में फर्जी रिपोर्ट तैयार की।

एयरलाइन पर फर्जी रिपोर्ट बनाने का आरोप

टीम ने जब सीसीटीवी, रिकॉर्डिंग, ऑडिट स्टेटमेंट, शिफ्ट रजिस्टर दस्तावेज, जीडी (सामान्य घोषणा) सूची, यात्री घोषणापत्र के माध्यम से पुन: सत्यापन किया तो रिपोर्ट के जाली होने का पता चला।

इसके अलावा निरीक्षण रिपोर्ट में कहा गया कि इन जाली जांच रिपोर्टों पर उड़ान सुरक्षा प्रमुख (सीएफएस) के हस्ताक्षर नहीं थे। चेकलिस्ट पर गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्यूएमएस) विभाग के एक लेखा परीक्षक के हस्ताक्षर थे, जो डीजीसीए के अनुमोदन और निरीक्षण दायरे में नहीं आता है।

वहीं, निरीक्षण दल ने कहा कि एयरलाइन समय पर उड़ान सुरक्षा लेखा परीक्षकों की सूची उपलब्ध नहीं करा सकी। एयर इंडिया सहित सभी विमानन कंपनियां भारत और विदेशों दोनों में नियामकों और अन्य निकायों द्वारा नियमित सुरक्षा ऑडिट के अधीन हैं।