Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tamil Nadu Rain: तमिलनाडु में लगातार भारी बारिश से हुए बाढ़ जैसे हालात, कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी घोषित

Tamil Nadu Rain दक्षिण भारत के कई इलाकों में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। तमिलनाडु में पिछले कई दिनों के बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। कई जिलों में भारी बारिश के बीच कई जिलों में प्रशासन ने आज स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है।यहां क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने राज्य में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Thu, 09 Nov 2023 11:31 AM (IST)
Hero Image
तमिलनाडु में गुरुवार को व्यापक स्तर पर हुई बारिश (फोटो- ANI)

पीटीआई, चेन्नई। उत्तर पूर्वी मानसून के तेज होने के कारण तमिलनाडु में गुरुवार को पूरे राज्य में व्यापक स्तर पर बारिश हुई और इसके साथ दक्षिण के कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई। भारी बारिश और बाढ़ के बाद, मदुरै, थेनी, डिंडीगुल, तिरुनेलवेली, तेनकासी, तिरुप्पुर और कोयंबटूर जिलों के अलावा, नीलगिरी जिले के चार तालुकों सहित कई जिलों में प्रशासन ने आज स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी।

तमिलनाडु के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने राज्य में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग के अनुसार, 8 नवंबर को शाम 5.30 बजे दक्षिणपूर्व और निकटवर्ती पूर्वी मध्य अरब सागर पर चक्रवाती परिसंचरण के कारण पूर्वी मध्य अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना। अगले 24 घंटों में निम्न दबाव क्षेत्र के लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और उसी क्षेत्र में कम महत्वपूर्ण होने का अनुमान है।

लगातार बारिश के कारण पांच स्थानों पर भूस्खलन

लगातार बारिश के कारण, नीलगिरि माउंटेन रेलवे लाइन पर लगभग पांच स्थानों पर भूस्खलन की सूचना मिली, जिसके कारण माउंटेन ट्रेन सेवा रद्द कर दी गई। कोटागिरी में भी भूस्खलन हुआ, जिससे सड़क यातायात प्रभावित हुआ और परिणामस्वरूप, यातायात को कुन्नूर से मेट्टुपालयम की ओर मोड़ दिया गया। नीलगिरि जिले का कोटागिरि 228 मिमी वर्षा के साथ शीर्ष पर रहा।

(Drone visuals) pic.twitter.com/aGBIf6DSLx— ANI (@ANI) November 9, 2023

कई जिलों में हुई मध्यम से भारी बारिश 

आरएमसी के अनुसार, तेनकासी, थेनी, डिंडीगुल, मदुरै, विरुधुनगर, तिरुनेलवेली, थूथुकुडी, शिवगंगा, रामनाथपुरम, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, तिरुवन्नामलाई और तिरुवल्लूर जिलों में मध्यम गरज के साथ बारिश हुई।पूर्वोत्तर मॉनसून पूरे राज्य में सक्रिय है और चेन्नई और आसपास के इलाकों में भी बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली में नहीं थम रहा वायु प्रदूषण, पहाड़ों पर बारिश-बर्फबारी का डबल अटैक; जानें किन राज्यों में है अलर्ट

यह भी पढ़ें- Cash For Query Case: टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता होगी समाप्त? लोकसभा आचार समिति की बैठक आज