Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बांग्लादेश पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, हिंद महासागर सम्मेलन में लेंगे भाग; स्वीडन व बेल्जियम का भी करेंगे दौरा

विदेश मंत्री एस जयशंकर बांग्लादेश स्वीडन और बेल्जियम की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे। जयशंकर 11 से 12 मई को बांग्लादेश 13 से 15 मई को स्वीडन और 15 से 16 मई को बेल्जियम की यात्रा करेंगे। फोटो- एएनआई ।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Thu, 11 May 2023 04:57 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश, स्वीडन और बेल्जियम की यात्रा पर जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर। फोटो- एएनआई।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। विदेश मंत्री एस जयशंकर दो दिवसीय दौरे पर बांग्लादेश की राजधानी ढाका पहुंचे। विदेश मंत्री का स्वागत गुरुवार को बांग्लादेश के विदेश मंत्री मोहम्मद शहरयार आलम ने किया। जयशंकर तीन देशों के दौरे पर हैं। बांग्लादेश के बाद स्वीडन और बेल्जियम का भी दौरा करेंगे।

तीन देशों के दौरे पर हैं विदेश मंत्री

विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जयशंकर 11 से 12 मई को बांग्लादेश, 13 से 15 मई को स्वीडन और 15 से 16 मई को बेल्जियम की यात्रा करेंगे। इस दौरान विदेश मंत्री जयशंकर बांग्लादेश की राजधानी ढाका में आयोजित होने वाले हिंद महासागर सम्मेलन के 6वें संस्करण में भी शामिल होंगे।

हिंद महासागर सम्मेलन के 6वें संस्करण में होंगे शामिल

विदेश मंत्रालय ने बताया कि हिंद महासागर सम्मेलन के 6वें संस्करण में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री जयशंकर 11 से 12 मई को ढाका का दौरा करेंगे। इस सम्मेलन में मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन, मालदीव के उपराष्ट्रपति फैसल नसीम, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और दुनिया भर के कई मंत्री भाग लेंगे।

यूरोपीय संघ के दूसरे हिंद-प्रशांत मंत्रिस्तरीय मंच में होंगे शामिल

विदेश मंत्री 3 से 15 मई को स्वीडन की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वह यूरोपीय संघ (EU) के दूसरे हिंद-प्रशांत मंत्रिस्तरीय मंच (इंडो-पैसिफिक मिनिस्ट्रियल फोरम) में भाग लेगा। मालूम हो कि विदेश मंत्री इस सम्मेलन के अलावा कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। स्वीडन की अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री वहां के कई नेताओं और प्रमुख मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे। वह अपने स्वीडिश समकक्ष के साथ भारत त्रिपक्षीय फोरम (भारत, यूरोप और यूएस) के उद्घाटन सत्र में भी भाग लेंगे।

भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की बैठक में होंगे शामिल

यात्रा के अंतिम चरण में विदेश मंत्री बेल्जियम और यूरोपीय संघ के अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने के लिए ब्रसेल्स का दौरा करेंगे। इस दौरान वह वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल एवं रेल मंत्री अश्विनी के साथ भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की पहली मंत्रिस्तरीय बैठक में शामिल होंगे। 

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर यूरोपीय देशों से पार्टनरशिप की उम्मीद

विदेश मंत्रालय के अनुसार, ब्रसेल्स में भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद (टीटीसी) की पहली मंत्रिस्तरीय बैठक 16 मई को होने वाली है। हाल ही में अस्तित्व में आई टीटीसी की इस बैठक से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर्स और साइबर सुरक्षा सहित विभिन्न तकनीकी डोमेन में महत्वपूर्ण तकनीकी सहयोग के आदान-प्रदान की उम्मीद जताई जा रही है।