Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandrayaan 2 की मदद से ही चंद्रयान 3 कर पा रहा सफल यात्रा, ISRO के पूर्व निदेशक ने ऐसा क्यों कहा?

Chandrayaan New Update इसरो के पूर्व निदेशक के सिवन ने बताया कि अतरिक्ष यान काफी अच्छे से काम कर रहा है। सिवन ने बताया कि मिशन की सफलता के लिए हमने जो बदलाव किए वो काफी लाभदायक रहे हैं। पूर्व निदेशक सीवन ने कहा कि हमने पिछली बार लैंडिंग प्रक्रिया के बाद डेटा देखा था उसके आधार पर इस मिशन में सुधारात्मक उपाय किए गए हैं।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 21 Aug 2023 01:32 PM (IST)
Hero Image
Chandrayaan New Update: चंद्रयान पर नया अपडेट।

नई दिल्ली, एजेंसी। Chandrayaan New Update चंद्रयान 3 को लेकर नया अपडेट सामने आया है। इसरो के पूर्व निदेशक के सिवन ने बताया कि अतरिक्ष यान काफी अच्छे से काम कर रहा है। सिवन ने बताया कि मिशन की सफलता के लिए हमने जो बदलाव किए वो काफी लाभदायक रहे हैं।

पिछली गलतियों से सीखा

पूर्व निदेशक सीवन ने कहा कि हमने पिछली बार लैंडिंग प्रक्रिया के बाद डेटा देखा था, उसके आधार पर इस मिशन में सुधारात्मक उपाय किए गए हैं। उन्होंने कहा,

हमने जो सुधार किया था उससे कहीं अधिक हमने पाया है। जहां भी मार्जिन कम है, हमने उन मार्जिन को बढ़ाया... चंद्रयान 2 से हमने जो सबक सीखा है, उसके आधार पर सिस्टम अधिक मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा है

— ANI (@ANI) August 21, 2023

इसरो ने चांद की नई तस्वीरें जारी की

चंद्रयान द्वारा खीचीं गईं चांद की नई तस्वीरों को आज इसरो ने जारी किया है। स्पेस एजेंसी ने चंद्रमा के फार साइड क्षेत्र (चांद का वो हिस्सा जो पृथ्वी से नजर नहीं आता) की तस्वीरें जारी की हैं। तस्वीरों में चांद पर बड़े-बड़े गड्ढे दिख रहे हैं।

23 अगस्त को लैंड करेगा विक्रम लैंडर

इसरो चंद्रमा पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग करने के लिए प्रयास कर रहा है। इसरो ने रविवार को कहा कि रोवर के साथ लैंडर मॉड्यूल के 23 अगस्त को शाम 6 बजकर 4 मिनट के आसपास चंद्रमा की सतह पर लैंड करने की उम्मीद है।