Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

B Nagendra: 13 घंटे से अधिक की पूछताछ के बाद कर्नाटक के पूर्व मंत्री बी. नागेंद्र गिरफ्तार, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हुई कार्रवाई

B Nagendra arrested by ED मनी लांड्रिंग जांच के तहत ईडी ने कर्नाटक के पूर्व मंत्री बी. नागेंद्र को शुक्रवार को गिरफ्तार किया है। नागेंद्र को शुक्रवार सुबह उनके आवास से ईडी दफ्तर ले जाया गया। आज यानी 13 जुलाई को उन्हें विशेष अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा जहां ईडी हिरासत में पूछताछ के लिए उनकी रिमांड की मांग करेगी।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sat, 13 Jul 2024 03:51 PM (IST)
Hero Image
कर्नाटक के पूर्व मंत्री बी. नागेंद्र गिरफ्तार (Image: FILE)

बेंगलुरु, पीटीआई। ईडी ने कर्नाटक के पूर्व मंत्री बी. नागेंद्र को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। महर्षि वाल्मीकि अनुसूचित जनजाति विकास निगम लिमिटेड में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लांड्रिंग जांच के तहत ईडी ने यह कार्रवाई की है।

सूत्रों ने बताया कि नागेंद्र को शुक्रवार सुबह उनके आवास से ईडी दफ्तर ले जाया गया। उनसे 13 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ के बाद उन्हें रात करीब 10.30 बजे एजेंसी के दफ्तर में उन्हें गिरफ्तार किया गया। उन्हें शनिवार को विशेष अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा, जहां ईडी हिरासत में पूछताछ के लिए उनकी रिमांड की मांग करेगी।

कर्नाटक समेत चार राज्यों में छापेमारी

ईडी ने इस मामले में गुरुवार को कर्नाटक समेत चार राज्यों में छापेमारी की थी और अब तक करीब 50 लाख रुपये नकद और कुछ दस्तावेज जब्त किए हैं। इस घोटाले के सिलसिले में अपने खिलाफ लगे आरोपों के बाद नागेंद्र ने छह जून को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। निगम से जुड़े अवैध फंड ट्रांसफर के मामले का पता तब चला जब लेखा अधीक्षक चंद्रशेखरन ने 26 मई को आत्महत्या कर ली।

चंद्रशेखरन के सुसाइड नोट में इसका दावा

चंद्रशेखरन ने सुसाइड नोट में दावा किया कि निगम के बैंक खाते से 187 करोड़ रुपए अनाधिकृत रूप से स्थानांतरित कर दिए गए। चंद्रशेखरन ने नोट में निगम के अब निलंबित प्रबंध निदेशक जेजी पद्मनाभ, लेखा अधिकारी परशुराम जी. दुरुगनवर और यूनियन बैंक आफ इंडिया की मुख्य प्रबंधक सुचिस्मिता रावल का नाम लिया है। चंद्रशेखरन ने नोट में लिखा कि 'मंत्री' ने धन हस्तांतरित करने के लिए मौखिक आदेश दिए थे।

यह भी पढ़ें: वाल्मीकि निगम घोटाला मामले में ED का बड़ा एक्शन, कर्नाटक के पूर्व मंत्री बी. नागेंद्र को हिरासत में लिया

यह भी पढ़ें: कर्नाटक में जमीन घोटाले को लेकर भाजपा ने सीएम का मांगा इस्तीफा, प्रह्लाद जोशी बोले- भ्रष्ट तानाशाह हैं सिद्दरमैया