Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Imran Khan Arrest : क्‍यों हुई इमरान खान की ग‍िरफ्तारी? जानें क्‍या है Al-Qadir Trust case

हाल ही में इमरान ने आरोप लगाया था क‍ि उनकी हत्या की साजिश रची जा रही है। पाकिस्तानी सेना ने आरोपों को खार‍िज क‍िया था। मंगलवार को इमरान ने एक वीडियो जारी कर फिर से यही आरोप लगाए। इसके बाद उन्‍हें कोर्ट के बाहर से गिरफ्तार कर लिया गया।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Tue, 09 May 2023 04:36 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तानी रेंजर्स ने इमरान खान को गिरफ्तार क‍िया है।

नई द‍िल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। पाक‍िस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को ग‍िरफ्तार कर ल‍िया गया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तानी रेंजर्स ने इमरान खान को उस वक्त गिरफ्तार किया, जब वह कोर्ट में पेशी के लिए जा रहे थे। इमरान की ग‍िरफ्तारी आखि‍र क्‍यों हुई? क्‍या है वजह? आइए, जानते हैं पूरा मामला।

क्‍यों हुई इमरान खान की ग‍िरफ्तारी?

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान को अल-काद‍िर ट्रस्‍ट मामले में ग‍िरफ्तार क‍िया गया है। पाक‍िस्‍तानी मीड‍िया के मुताब‍िक, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्‍यूरो (एनएबी) ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) के बाहर से गिरफ्तार किया है। इमरान अपने खिलाफ दर्ज कई मामलों में जमानत लेने गए थे।

क्‍या है अल-कादिर ट्रस्ट केस?

यह एक यून‍िवर्स‍िटी से जुड़ा मामला है। इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और उनके करीबी सहयोगी जुल्फिकार बुखारी और बाबर अवान कथित रूप से अल-कादिर यूनिवर्सिटी प्रोजेक्ट ट्रस्ट में शामिल हैं। दस्तावेजों से पता चलता है कि इमरान खान, बुशरा बीबी, जुल्फिकार बुखारी और अवान ने झेलम की सोहावा तहसील में 'क्‍वाल‍िटी एजुकेशन' के ल‍िए 'अल-कादिर विश्वविद्यालय' स्थापित करने के लिए ट्रस्ट का गठन किया था।

इमरान पर गैरकानूनी तरीके से करोड़ों रुपए की जमीन देने का आरोप

र‍िपोर्ट्स के मुताब‍िक, इमरान खान पर आरोप है क‍ि उन्‍होंने बतौर प्रधानमंत्री इस यूनिवर्सिटी को अवैध तरीके से करोड़ों रुपए की जमीन दी थी। पाकिस्तान की सबसे अमीर शख्सियत में से एक मलिक रियाज ने मामले का खुलासा करते हुए आरोप लगाया था कि इमरान और उनकी पत्नी ने उन्हें गिरफ्तारी का डर दिखाकर अरबों रुपए की जमीन अपने नाम करा ली। बता दें क‍ि अल-कादिर यूनिवर्सिटी में इमरान और उनकी पत्नी बुशरा ही ट्रस्टी हैं। र‍िपोर्ट्स के मुताब‍िक, करीब 90 करोड़ की इस यूनिवर्सिटी में 6 साल में महज 32 स्टूडेंट्स के दाखि‍ले हुए।

190 मिलियन पाउंड की हेराफेरी करने का आरोप

इमरान के ऊपर कई केस दर्ज हैं। इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और अन्य पीटीआई नेता, पीटीआई सरकार और एक प्रॉपर्टी टायकून के बीच एक समझौते से संबंधित एनएबी जांच का भी सामना कर रहे हैं, जिसने कथित तौर पर राष्ट्रीय खजाने को 190 मिलियन पाउंड का नुकसान पहुंचाया। पाकिस्तान के पूर्व पीएम पर ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) द्वारा सरकार को भेजे गए 50 बिलियन रुपये- उस समय 190 मिलियन पाउंड- की हेराफेरी करने का आरोप लगाया गया है।

इमरान खान ने कहा- जेल जाने के लिए तैयार हूं

इमरान खान की गिरफ्तारी से पहले उनका एक वीडियो सामने आया है। वीडियो में इमरान कह रहे हैं, 'मेरे खिलाफ कोई केस नहीं है। वो मुझे जेल में डालना चाहते हैं। मैं इसके लिए तैयार हूं।'

इमरान ने हत्‍या की साज‍िश का लगाया था आरोप

बता दें क‍ि हाल ही में इमरान खान ने आरोप लगाया था क‍ि उनकी हत्या की साजिश रची जा रही है। पाकिस्तानी सेना ने इन आरोपों को खार‍िज क‍िया था। इसके बाद मंगलवार को इमरान ने एक वीडियो जारी कर फिर से यही आरोप लगाए। इस वीड‍ियो के जारी होने के करीब चार घंटे बाद इमरान को कोर्ट के बाहर से गिरफ्तार कर लिया गया।