Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूर्व राष्ट्रपति कोविन्द ने 'एक देश एक चुनाव' पर विभिन्न पक्षों से किया परामर्श, बिहार की इस पार्टी से हुई चर्चा

देश में एक साथ चुनाव कराने को लेकर पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द विभिन्न पक्षों से परामर्श करने में जुटे हैं। एक राष्ट्र एक चुनाव की संभावना तलाशने के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति का नेतृत्व कर रहे कोविन्द ने एक उद्योग निकाय और पूर्व उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीशों के साथ परामर्श किया है। अपनी पांचवीं बैठक में सीआईआई के एक प्रतिनिधिमंडल ने समिति के समक्ष प्रस्तुति दी।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 02 Feb 2024 09:03 PM (IST)
Hero Image
पूर्व राष्ट्रपति कोविन्द ने 'एक देश एक चुनाव' पर विभिन्न पक्षों से किया परामर्श। (फाइल फोटो)

जेएनएन, नई दिल्ली। देश में एक साथ चुनाव कराने को लेकर पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द विभिन्न पक्षों से परामर्श करने में जुटे हैं। 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' की संभावना तलाशने के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति का नेतृत्व कर रहे कोविन्द ने एक उद्योग निकाय और पूर्व उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीशों के साथ परामर्श किया है।

अपनी पांचवीं बैठक में शुक्रवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के एक प्रतिनिधिमंडल ने समिति के समक्ष एक प्रस्तुति दी, जिसमें 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर उद्योग के विचार और इसके प्रभाव पर प्रकाश डाला गया। प्रतिनिधिमंडल ने समिति को एक ज्ञापन भी सौंपा।

'हम' के संतोष कुमार सुमन के साथ कोविन्द ने बातचीत की

पूर्व राष्ट्रपति कोविन्द ने अलग से शुक्रवार को बिहार के मंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन के साथ भी बातचीत की। उन्होंने एक साथ चुनाव पर अपनी पार्टी का विचार प्रस्तुत किया। इससे पूर्व गुरुवार को कोविन्द ने लोकसभा में शिवसेना के नेता राहुल शेवाले और अन्य लोगों के साथ भी बातचीत की थी। नेताओं ने इस विषय पर अपनी सुविचारित राय दी।

बॉम्बे हाई कोर्ट के पूर्व CJI से बात की

पूर्व राष्ट्रपति ने गुरुवार को कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव, बॉम्बे हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस आरडी धानुका और दिल्ली हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस अजीत प्रकाश शाह के साथ भी देश में एक साथ चुनाव कराने पर विचार विमर्श किया।

ये भी पढ़ें: Hemant Soren: सिब्बल के सवाल पर सुप्रीम कोर्ट ने क्यों कहा 'हम विचार करने के इच्छुक नहीं'