Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजरात पहुंचा खतरनाक वायरस! दिमाग में सूजन के बाद चली जाती है जान; चार बच्चों की मौत से हड़कंप

गुजरात में चार बच्चों की मौत से हड़कंप मच गया है। आशंका है कि इन बच्चों की मौत वायरस की वजह से हुई है। अभी राजस्थान के दो बच्चे अस्पताल में भर्ती हैं। ये दोनों बच्चे भी वायरस से संक्रमित लग रहे हैं। गुजरात के स्वास्थ्य अधिकारियों ने राजस्थान के अधिकारियों को मामले से जुड़ी जानकारी साझा कर दी है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 13 Jul 2024 08:22 PM (IST)
Hero Image
गुजरात में संदिग्ध वायरस से चार बच्ची की मौत। (सांकेतिक फोटो)

जागरण, राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। गुजरात और राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में चांदीपुरा वायरस का संक्रमण फैला है। गुजरात के साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर में चांदीपुरा वायरस के संक्रमण से चार बच्चों की मौत हो गई है। हालांकि वायरस की पुष्टि अभी नहीं हुई है। दो बच्चे गंभीर रूप से बीमार हैं। हिम्मतनगर के सिविल अस्पताल में दोनों बच्चों का इलाज चल रहा है।

क्या है चांदीपुरा वायरस?

चांदीपुरा वायरस से बुखार होता है, जिसके लक्षण फ्लू जैसे होते हैं। इससे मस्तिष्क में सूजन आ जाती है। यह वायरस मच्छरों, मक्खियों, कीट-पतंगों द्वारा फैलता है। दरअसल, महाराष्ट्र के नागपुर के चांदीपुर गांव में वर्ष 1966 में 15 साल तक के बच्चों की मौत होने लगी थी। पता चला कि मौतें वायरस से हुईं। तभी से इस वायरस का नाम चांदीपुरा वायरस पड़ गया।

यह भी पढ़ें: गुजरात में फर्जी मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल सील, डॉक्टर अपने नर्सिंग स्टॉफ के साथ मौके से फरार

साबरकांठा के मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी राज सुतारिया ने बताया कि सभी छह बच्चों के रक्त के नमूने की पुष्टि के लिए पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआइवी) भेजे गए हैं। नतीजों का इंतजार किया जा रहा है।

विशेषज्ञों ने जताया ये संदेह

हिम्मतनगर सिविल अस्पताल में 10 जुलाई को चार बच्चों की मौत के बाद इस अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञों को संदेह कि इन बच्चों की मौत चांदीपुरा वायरस के कारण हुई। अस्पताल में भर्ती दो अन्य बच्चों में भी इसी तरह के लक्षण दिखे हैं। वे भी इसी वायरस से संक्रमित लग रहे हैं।

अस्पताल में भर्ती दोनों बच्चे राजस्थान के

अब तक जिन चार बच्चों की मौत हुई है, उनमें से एक साबरकांठा जिले का था और दो पड़ोसी अरावली जिले के थे। एक बच्चा राजस्थान का था। अस्पताल में भर्ती दोनों बच्चे भी राजस्थान के हैं। गुजरात के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस संबंध में राजस्थान के अधिकारियों को सतर्क किया है।

यह भी पढ़ें: गुजरात में 40 पदों के लिए पहुंचे 800 अभ्यर्थी, भगदड़ जैसी स्थिति; कांग्रेस ने उठाए सवाल