Move to Jagran APP

दिल्ली में आज से आयोजित होगा चार दिवसीय विश्व निवेश सम्मेलन, पहली बार भारत कर रहा है मेजबानी

y World Investment Conference केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल 13 दिसंबर को कार्रवाई के दशक में व्यापार और निवेश की भूमिका पर मुख्य भाषण देंगे। विश्व निवेश सम्मेलन पहली बार भारत में हो रहा है। 1000 से अधिक उपस्थितगण 50 निवेश संवर्धन एजेंसियां ​​(आईपीए) और विभिन्न बहुपक्षीय एजेंसियां ​​सम्मेलन में भाग लेंगी।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Mon, 11 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
आज से आयोजित होगा चार दिवसीय विश्व निवेश सम्मेलन

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत आज से नई दिल्ली में चार दिवसीय 27वें WAIPA विश्व निवेश सम्मेलन की मेजबानी करेगा। सम्मेलन में बड़ी संख्या में सरकारी नीति निर्माता, विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठन, शिक्षा जगत, निजी क्षेत्र और स्टार्टअप के प्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे और व्यापार तथा निवेश में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर विचार करेंगे।

राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी (National Investment Promotion & Facilitation Agency) और वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसियां ​​इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर - यशोभूमि, नई दिल्ली में सम्मेलन का आयोजन कर रही हैं। उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के तत्वावधान में यह अब तक का सबसे बड़ा विश्व निवेश सम्मेलन होगा।

विश्व निवेश सम्मेलन पहली बार भारत में हो रहा है। 1000 से अधिक उपस्थितगण, 50 निवेश संवर्धन एजेंसियां ​​(आईपीए) और विभिन्न बहुपक्षीय एजेंसियां ​​सम्मेलन में भाग लेंगी। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित होने वाले विश्व निवेश सम्मेलन से निवेश, व्यापार, अनुसंधान और विकास के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।

13 को संबोधित करेंगे पीयूष गोयल 

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल 13 दिसंबर को कार्रवाई के दशक में व्यापार और निवेश की भूमिका पर मुख्य भाषण देंगे।

यह भी पढ़ेंः अमेरिका की पहली आधिकारिक यात्रा पर रवाना हुए पाकिस्तानी सेना प्रमुख, कई सैन्य अधिकारियों से है मिलने का कार्यक्रम