Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-France Ties: फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना सितंबर में आएंगी भारत, रक्षा समेत कई मुद्दों पर होगी बात

विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि फ्रांस के विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना की यात्रा व्यापार रक्षा जलवायु प्रवास और गतिशीलता शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों में साझेदारी को और मजबूत करने का एक मार्ग प्रशस्त करेगी।

By Shashank MishraEdited By: Updated: Mon, 12 Sep 2022 03:07 PM (IST)
Hero Image
भारत और फ्रांस के बीच एक दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी रही है। (फोटो-एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसी। फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना 14-15 सितंबर तक भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा और एशिया में अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा पर भारत आ रही हैं। नई दिल्ली में अपने प्रवास के दौरान, कोलोना 14 सितंबर को विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगी। ।यात्रा के हिस्से के रूप में, कोलोना 15 सितंबर को उद्योग जगत के नेताओं के साथ जुड़ाव और साइट के दौरे के लिए मुंबई की यात्रा करेगी।

भारत और फ्रांस के बीच एक दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी है, जो नियमित उच्च-स्तरीय परामर्श और विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ते अभिसरण से मजबूत होती है। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि फ्रांस के विदेश मंत्री की यात्रा व्यापार, रक्षा, जलवायु, प्रवास और गतिशीलता, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों में साझेदारी को और मजबूत करने का मार्ग प्रशस्त करेगी।

भारत और फ्रांस के बीच बढ़ रहे आर्थिक संबंध

भारत और फ्रांस के पारंपरिक रूप से घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं। 1998 में, दोनों देशों ने एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया, जो घनिष्ठ और बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों के अलावा कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर उनके विचारों के अभिसरण का प्रतीक है। दोनों देशों के बीच बढ़ते आर्थिक संबंध हैं। फ्रांसीसी व्यवसायों और उद्योग ने भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ संबंध बनाए हैं और एक आत्मानिर्भर भारत बनने के हमारे लक्ष्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया है ।

Video: Indian Economy: World की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना India, Britain को छोड़ा पीछे

भारत में रक्षा, आईटीईएस, परामर्श, इंजीनियरिंग सेवाओं और भारी उद्योग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में 1,000 से अधिक फ्रांसीसी व्यवसाय हैं। 2 अप्रैल 2000 से दिसंबर 2020 तक 9 बिलियन अमरीकी डालर के संचयी एफडीआई स्टॉाक के साथ फ्रांस भारत में 7वां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है, जो भारत में कुल एफडीआई प्रवाह का 2 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है।

हालांकि भारत के पास व्यापार अधिशेष है, भारत-फ्रांस द्विपक्षीय व्यापार क्षमता से काफी नीचे है। अप्रैल 2018-2019 की अवधि में, भारत-फ्रांस द्विपक्षीय व्यापार 11.59 बिलियन यूरो था, फ्रांस को भारत का निर्यात 6.23 बिलियन यूरो था, इस बीच, भारत को फ्रांसीसी निर्यात 5.35 बिलियन यूरो था।

27 नवंबर 2020 को दोनों देशों के बीच वस्तुतः आयोजित 18वीं संयुक्त आर्थिक समिति की बैठक ने निवेशकों के लिए एक द्विपक्षीय 'फास्ट ट्रैक मैकेनिज्म' पर हस्ताक्षर किए। पहली बैठकें 16 फरवरी 2022 को पेरिस और फ्रेंच ट्रेजरी के बीच और 25 फरवरी 2022 को क्रमशः पेरिस और दिल्ली में सचिव, DPIIT और फ्रांसीसी राजदूत के बीच आयोजित की गईं।

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भी फरवरी 2021 में फ्रांसीसी व्यवसायों के लिए एक सम्मेलन आयोजित किया, जिसके तहत इन्वेस्ट इंडिया द्वारा निवेशकों के प्रश्नों के लिए एक समर्पित डेस्क स्थापित किया गया था। यूरोपीय संघ के स्तर पर हाल की बातचीत में, भारत ने एक व्यापक एफटीए की दिशा में काम करते हुए एक प्रारंभिक फसल व्यापार समझौते की मांग की है।

ये भी पढ़े: Industrial Production Data: आज जारी होंगे इंडस्ट्रियल ग्रोथ के आंकड़े, जानिए क्या है इसकी अहमियत

देश की अर्थव्यवस्था में बढ़ रहा NBFC कंपनियों का योगदान, एसेट्स ग्रोथ चार साल की ऊंचाई पर पहुंचने का अनुमान