Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गणतंत्र दिवस के निमंत्रण पर बोले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, 'थैंक्यू, माय डियर फ्रेंड मोदी'

मैक्रों ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा ‘‘मेरे प्रिय मित्र नरेन्द्र मोदी और भारत के लोग। गणतंत्र दिवस पर मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। आपके साथ होने पर खुशी और गर्व है। आइये जश्न मनाते हैं!’’ इस पोस्ट के साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ गुरुवार को जयपुर में ली गई एक सेल्फी भी साझा की। मैक्रों 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Fri, 26 Jan 2024 02:03 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए।

एएनआई, नई दिल्ली। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को भारत की 75वीं गणतंत्र परेड में अपने देश की सैन्य टुकड़ियों और विमानों को आमंत्रित किए जाने के लिए, मार्च करने के लिए धन्यवाद व्यक्त किया। इसे फ्रांस के लिए 'महान सम्मान' बताया। मैक्रों ने 'एक्स' पर पोस्ट कर लिखा, "फ्रांस के लिए एक बड़ा सम्मान। धन्यवाद, भारत।" उन्होंने दूसरे पोस्ट में लिखा, "आपके गणतंत्र दिवस पर मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। आपके साथ रहकर खुश और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।"

मैक्रों ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मेरे प्रिय मित्र नरेन्द्र मोदी और भारत के लोग। गणतंत्र दिवस पर मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। आपके साथ होने पर खुशी और गर्व है। आइये, जश्न मनाते हैं!’’ इस पोस्ट के साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ गुरुवार को जयपुर में ली गई एक सेल्फी भी साझा की।

यह भी पढ़ें: Republic Day 2024: वैज्ञानिक सुनीता जेना की नेतृत्व ने निकली DRDO की झांकी, महिला सशक्तिकरण का हुआ प्रदर्शन

मैक्रों भारत के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। यह 2023 बैस्टिल दिवस के लिए पेरिस में भारतीय सैनिकों और विमानों की परेड के कुछ महीने बाद आया है, फ्रांस के 95 सदस्यीय मार्चिंग दल और 33 सदस्यीय बैंड दल ने आज नई दिल्ली में 75वें गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया।

फ्रांस के बैंड दल का नेतृत्व कैप्टन खुर्दा ने किया और उसके पीछे मार्चिंग दल का नेतृत्व कैप्टन नोएल ने किया। इसके बाद फ्रांसीसी विदेशी सेना की दूसरी इन्फैंट्री रेजिमेंट आई, जिसमें कैप्टन नोएल के नेतृत्व में 90 सेनापति शामिल थे। लीजियोनेयर प्रसिद्ध 'व्हाइट कैप' पहनते हैं, जिसे केवल वही लीजियोनेयर पहन सकते हैं जो चार महीने की कठिन चयन परीक्षाओं से सफलतापूर्वक गुजरे हों।

यह भी पढ़ें: Padma Awards: विभिन्न वर्ग के प्रतिनिधियों का सम्मान, 'पीपुल्स अवॉर्ड' में बदला पद्म पुरस्कार; लिस्ट में 132 विभूतियां शामिल

जब फ्रांस के करीब 95 जवानों ने कर्तव्य पथ पर मार्च में भाग लिया तब राफेल विमानों ने आसमान में उड़ान भरी। फ्रांस के 30 सदस्यीय बैंड ने भी भव्य परेड में प्रस्तुति दी। फ्रांस के सशस्त्र बलों ने दूसरी बार भारत की गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया है। इससे पहले 2016 में फ्रांस के सैनिक भारत के इस भव्य समारोह में भाग लेने वाली पहली विदेशी सैन्य टुकड़ी के तौर पर शामिल हुए थे।