Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Income Tax: कल से बदल जाएंगे बैंकिंग से लेकर आइटीआर तक से जुड़े कई नियम, यहां दें ध्यान नहीं तो होगी मुश्किल

अगस्त से कई नियमों में भी बदलाव हो रहा है। यह नियम आम आदमी से लेकर किसान और कारोबारियों के जीवन पर सीधा प्रभाव डालते हैं। इसमें बैंकिंग से लेकर आइटीआर जमा करने से जुड़े नियम भी शामिल हैं।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Sun, 31 Jul 2022 06:27 PM (IST)
Hero Image
अगस्त से कई नियमों में भी बदलाव हो रहा है।

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। कल यानी एक अगस्‍त से आईटीआर समेत बैंकिंग के कई नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इसलिए अब इन पर ध्‍यान देना जरूरी है। यदि ध्‍यान नहीं दिया तो फिर आपको मुश्किल हो सकती है। आज हम आपको इन्हीं बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

आइटीआर पर लेट फीस

आयकर रिटर्न (आइटीआर) जमा करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई बीत गई है। लेकिन आप अभी भी 31 दिसंबर तक आइटीआर दाखिल कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको लेट फीस देनी होगी। आयकर विभाग के अनुसार, पांच लाख रुपये तक की कर योग्य आय वालों को आइटीआर फाइल करने पर एक हजार रुपये और पांच लाख से ज्यादा वालों को पांच हजार रुपये की लेट फीस देनी होगी।

बैंक आफ बड़ौदा में बदला चेक से जुड़ा नियम

बैंक आफ बड़ौदा में आज से पाजिटिव पे सिस्टम लागू हो गया है। यह सिस्टम चेक भुगतान से जुड़ा है। यह सिस्टम पांच लाख रुपये से ज्यादा के चेक पर लागू होगा। इसके तहत चेक जारी करने वाले उपभोक्ता को एसएमएस, नेटबैकिंग या मोबाइल एप के जरिये चेक पाने वाले का नाम, खाता नंबर, राशि और चेक नंबर की जानकारी बैंक को देनी होगी। चेक और उपभोक्ता की ओर से दी गई जानकारी का मिलान होने के बाद ही भुगतान हो पाएगा। आरबीआइ ने धोखाधड़ी रोकने के लिए ज्यादा राशि वाले चेक के लिए यह सिस्टम बनाया है।

नहीं करा सकेंगे फसल बीमा योजना में पंजीकरण

आज से किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के लिए पंजीकरण नहीं करा सकेंगे। पीएमएफबीवाई में पंजीकरण कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई थी।

पीएम किसान योजना के लिए नहीं होगी केवाईसी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अब ई-केवाईसी नहीं हो सकेगी। किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र ने ई-केवाईसी की अंतिम तारीख को 31 मई से बढ़ाकर 31 जुलाई किया था।

18 दिन बंद रहेंगे बैंक

अगस्त में बैंक कुल 18 दिन बंद रहेंगे। इसमें शनिवार-रविवार के अवकाश और त्योहार शामिल हैं। हालांकि, राज्यों के अनुसार छुट्टियों में बदलाव हो सकता है। इस महीने स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे बड़े त्योहार मनाए जाने हैं। ऐसे में बैंक जाने से पहले छुट्टी के बारे में जानकारी कर लें।