Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AFSPA: मणिपुर के पहाड़ी इलाकों में अफस्पा की अवधि छह माह के लिए बढ़ी, 19 पुलिस स्टेशन इसके दायरे से रहेंगे अलग

मणिपुर में बुधवार को अफस्पा का दायरा बढ़ाने की घोषणा की गई। केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया कि मणिपुर के 19 पुलिस स्टेशनों को छोड़कर पूरे क्षेत्र को अशांत क्षेत्र के रूप में चिह्नित किया गया है। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया कि मणिपुर के 19 पुलिस स्टेशनों को छोड़कर पूरे क्षेत्र को छह महीने के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया जाता है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 27 Sep 2023 04:40 PM (IST)
Hero Image
मणिपुर में अफस्पा का दायरा बढ़ाया गया। (फाइल फोटो)

इंफाल, पीटीआई। AFSPA Extended in Manipur: मणिपुर में हिंसा के बीच बुधवार को अफस्पा का दायरा बढ़ा दिया गया। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया कि मणिपुर के पहाड़ी क्षेत्रों को फिर से अफस्पा (AFSPA) के तहत रखा गया है। इसमें मुख्य रूप से घाटी के 19 पुलिस स्टेशनों को शामिल नहीं किया गया है। यानी कि 19 पुलिस स्टेशनों को इसके दायरे से बाहर रखा गया है।

एक अक्टूबर से अफस्पा होगा प्रभावी

बुधवार को सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया, मणिपुर के 19 पुलिस स्टेशनों को छोड़कर पूरे क्षेत्र को छह महीने के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया जाता है। बताया गया कि अफस्पा कानून एक अक्टूबर, 2023 से प्रभावी होगा।

यह भी पढ़ेंः Manipur News: इंफाल में दो छात्रों की हत्या के खिलाफ प्रदर्शन जारी, विरोध रैली में कई स्टूडेंट्स हुए घायल

मणिपुर के 19 पुलिस स्टेशनों को रखा गया बाहर

जानकारी के अनुसार, इम्फाल, लाम्फेल, सिटी, सिंगजामेई, सेकमाई, लैमसांग, पास्टोल, वांगोई, पोरोम्पैट, हेंगांग, लामलाई, इरिबुंग, लीमाखोंग, थौबल, बिष्णुपुर, नंबोल, मोइरंग, काकचिन और जिरबाम पुलिस स्टेशनों को अफस्पा से बाहर रखा गया है।

मणिपुर में फिर से इंटरनेट बैन

बता दें कि मणिपुर में मई से हिंसा जारी है। मैतेई और कुकी समुदाय के बीच जारी हिंसा में अब तक कई लोगों की जानें गई हैं। वहीं, कई लोग घायल हुए हैं। बीते दिन ही मणिपुर में तनाव की स्थिति को देखते हुए फिर से इंटरनेट बैन कर दिया गया।

यह भी पढ़ेंः छात्रों की हत्या के विरोध में इंफाल में दूसरे दिन भी विरोध प्रदर्शन, ITLF ने की CBI जांच की मांग

मणिपुर में हाल ही में हुए दो छात्रों की हत्या के बाद तनाव की स्थिति बढ़ गई है, जिससे ऐसे कदम उठाने पड़े। मणिपुर सरकार ने राज्य में  मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को तत्काल प्रभाव से एक अक्टूबर, 2023 की शाम 7:45 बजे तक निलंबित करने का निर्णय लिया है।