Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G-20 Delhi: 8 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट रहेगा बंद, तीन दिन तक नहीं खुलेंगे स्कूल और ऑफिस

G-20 Delhi अधिसूचना में कहा गया है कि भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी 24 अगस्त के कार्यालय ज्ञापन पर विचार करते हुए शीर्ष अदालत के लिए 8 सितंबर को अवकाश घोषित किया है। जी20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में सभी केंद्र सरकार के कार्यालय 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Sat, 26 Aug 2023 06:18 AM (IST)
Hero Image
G-20 Delhi: 8 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट रहेगा बंद, तीन दिन तक नहीं खुलेंगे स्कूल और ऑफिस

नई दिल्ली, एजेंसी। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक परिपत्र जारी किया जिसमें कहा गया कि राष्ट्रीय राजधानी में जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर यह 8 सितंबर को बंद रहेगा। जी20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में होगा। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी 24 अगस्त के कार्यालय ज्ञापन पर विचार करते हुए शीर्ष अदालत के लिए 8 सितंबर को अवकाश घोषित किया है। जी20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में सभी केंद्र सरकार के कार्यालय 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे।

शीर्ष अदालत द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है, "सर्वोच्च न्यायालय नियम 2013 के आदेश II के नियम 4 के उप-नियम (3) के प्रावधान को लागू करते हुए भारत के मुख्य न्यायाधीश ने 8 सितंबर 2023 को सर्वोच्च न्यायालय के लिए अवकाश घोषित किया है। भारत सरकार और उसकी रजिस्ट्री और भारत सरकार, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय (डीओपी-टी) द्वारा जारी ओएम पर विचार करते हुए सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री के लिए 9 सितंबर 2023 को अवकाश है। प्रगति मैदान में नव उद्घाटन आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स, जो जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है, सुप्रीम कोर्ट भवन के निकट स्थित है।

दिल्ली यातायात पुलिस के विशेष आयुक्त रविंद्र यादव ने बताया कि यातायात पुलिस ने ऐसे इंतजाम किए हैं ताकि किसी को स्वास्थ्य संबंधित समस्या होने पर उसे अस्पताल जाने में कोई दिक्कत न हो। उन्होंने कहा की जरूरत पड़ने पर एंबुलेंस के लिए ग्रीन कारिडोर भी उपलब्ध कराया जाएगा। यदि किसी का आर्गन ट्रांसप्लांट होना है या फिर अन्य कोई स्वाथ्य संबंधी आपात स्थिति है तो ग्रीन कारिडोर उपलब्ध कराने के लिए दो शिफ्ट में 10-10 पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे जो कि बाइक से ग्रीन कारिडोर बनाएंगे। सभी बड़े अस्पतालों को जाने वाले रूटों पर आने जाने वाले लोगों को इलाज के लिए वैध दस्तावेज होने पर सहूलियत दी जाएगी।