Move to Jagran APP

G-20 Video: 'ये रूस नहीं, दिल्ली है', सुरक्षा व्यवस्था देख चौंक जाएंगे आप, ड्रोन हमले से निपटने को DRDO तैयार

G 20 Summit Video 20 सम्मेलन की बैठकें शुरू होने वाली है। इसके चलते बाइडन ऋषि सुनक और ट्रूडो समेत कई देशों के नेता आज राजधानी में आएंगे। इनकी सुरक्षा कड़ी करने के लिए अब डीआरडीओ भी मैदान में कूद पड़ा है। डीआरडीओ ने एक ऐसी सुरक्षा प्रणाली विकसीत की है जिसे देख आप चौंक जाएंगे। डीआरडीओ ने एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात कर दिया है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Fri, 08 Sep 2023 01:41 PM (IST)Updated: Fri, 08 Sep 2023 01:41 PM (IST)
G 20 Summit Video एंटी ड्रोन सिस्टम।

नई दिल्ली, एजेंसी। G 20 Summit Video जी-20 के कारण राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था इतनी कड़ी है कि कोई परींदा भी पर नहीं मार सकता। चप्पे-चप्पे पर पुलिस और सेना के जवान डेरा डाले बैठे हैं। सेंट्रल दिल्ली के कई इलाकों में ज्यादा सख्ती होने के कारण वहां लॉकडाउन जैसे हालात दिख रहे हैं। 

दरअसल, दिल्ली पुलिस द्वारा कई जगहों पर वाहन लेकर जाने पर रोक लगा दी गई है, जिससे सड़कें सुनसान पड़ी हैं। 

DRDO ने कड़ी की सुरक्षा व्यवस्था

इस बीच कल से जी20 सम्मेलन (G-20 Summit Video) की बैठकें शुरू होने वाली है। इसके चलते बाइडन, ऋषि सुनक और ट्रूडो समेत कई देशों के नेता आज राजधानी में आएंगे। इनकी सुरक्षा कड़ी करने के लिए अब डीआरडीओ भी मैदान में कूद पड़ा है। डीआरडीओ ने एक ऐसी सुरक्षा प्रणाली विकसीत की है, जिसे देख आप चौंक जाएंगे।

एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात

जी 20 के चलते सुरक्षा व्यवस्ता इतनी कड़ी है कि किसी भी संभावित ड्रोन खतरे से सुरक्षा प्रदान करने के लिए एंटी-ड्रोन सिस्टम लगा दिया गया है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित भारतीय काउंटर-ड्रोन प्रणाली को राजनयिक एन्क्लेव में तैनात किया गया है। 

यह भी पढ़ें- G20: दिल्ली के कई रास्तों पर दिख रहा लॉकडाउन सा नजारा, पढ़ें किन इलाकों में है सख्ती और कहां ढील; एप करेगा मदद

कोई नहीं कर सकेगा हवाई हमला 

चौबीसों घंटे सुरक्षा कड़ी रखने के लिए डीआरडीओ और भारतीय सेना के ड्रोन सिस्टम अन्य नागरिक एजेंसियों के साथ हवाई खतरों से निपटने के लिए काम कर रहे हैं। रक्षा अधिकारी ने बताया कि सेना किसी भी हमले से निपटने को तैयार है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.