Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे विदेशी मेहमान, PM मोदी ने शॉल पहनाकर किया स्वागत

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए जी20 बैठक (G20 Summit) में शामिल विदेशी मेहमान राजघाट (Rajghat)पहुंचे हैं। यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने खादी का शॉल पहनाकर सभी का स्वागत किया। महात्मा को श्रद्धांजलि देने के बाद नेता लीडर्स लाउंज में शांति दीवार पर भी हस्ताक्षर करेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा सबसे पहले पहुंची।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 10 Sep 2023 09:03 AM (IST)
Hero Image
महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे विदेशी मेहमान

नई दिल्ली, पीटीआई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राजघाट पर जी20 नेताओं की अगवानी की। यहां पर सभी विदेशी मेहमान, महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। सबसे पहले कार्यक्रम स्थल पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा पहुंची।

पीएम मोदी ने किया स्वागत

नरेंद्र मोदी ने सभी गणमान्य व्यक्तियों को खादी का शॉल पहनाकर स्वागत किया। महात्मा को श्रद्धांजलि देने के बाद नेता लीडर्स लाउंज में 'शांति दीवार' पर भी हस्ताक्षर करेंगे।

कई विदेशी मेहमानों ने दी श्रद्धांजलि 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस,  एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष मासात्सुगु असाकावा, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा, आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम और अन्य नेता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे।

जी20 समिट का आखिरी दिन आज

नई दिल्ली में आज जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) का आखिरी दिन है। राजघाट पर गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद सभी विदेशी मेहमान वापस भारत मंडपम जाएंगे। इसके बाद लगभग दो घंटे तक सम्मेलन का तीसरा सत्र शुरू होगा, जिसका नाम वन फ्यूचर है।

यह भी पढ़ें: G20 Summit 2023 LIVE Updates: महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने विश्व बैंक के अध्यक्ष सहित कई नेता पहुंचे राजघाट, पीएम मोदी भी मौजूद

यह भी पढ़ें: G20 Summit Schedule 2nd Day: दिल्ली पर टिकी विश्व की निगाहें, आज जी20 सम्मेलन में होंगे ये कार्यक्रम