Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G-20 Summit: अमेरिका-भारत संबंधों को आगे बढ़ाना हमारी प्राथमिकता में शामिल- अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट एल. येलेन ने गुरुवार (8 सितंबर) को जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों पर जोर दिया। जेनेट ने कहा कि अमेरिका जी20 बैठक में वैश्विक कृषि और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम का समर्थन करने जैसे अपने प्रयासों को आगे बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंध को बहुत महत्व देते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 08 Sep 2023 11:17 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका-भारत संबंधों को आगे बढ़ाना हमारी प्राथमिकता में शामिल (फोटो, एक्स)

ऑनलाइन डेस्क। अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट एल. येलेन ने गुरुवार (8 सितंबर) को जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों पर जोर दिया। जेनेट ने कहा कि अमेरिका जी20 बैठक में वैश्विक कृषि और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम का सम र्थन करने जैसे अपने प्रयासों को आगे बढ़ाएगा।

जेनेट एल. येलेन ने एक बयान में कहा, "हमें उम्मीद है कि हम वैश्विक कृषि और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम का समर्थन करने जैसे अपने प्रयासों को आगे बढ़ाएंगे... इस हफ्ते अमेरिका-भारत संबंधों को आगे बढ़ाना हमारी प्राथमिकता होगी। हम भारत के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंध को बहुत महत्व देते हैं।"

अमेरिका भारत का सबसे बड़ा निर्यात बाजार- जेनेट

उन्होंने आगे कहा, "हमने जून में अमेरिका में पीएम नरेंद्र मोदी का भी स्वागत किया। संयुक्त राज्य अमेरिका एशिया के बाहर सबसे बड़े भारतीय प्रवासियों का घर है और भारत का सबसे बड़ा निर्यात बाजार है।" इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन नई दिल्ली में होने वाले ऐतिहासिक जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार (8 सितंबर) को भारत रवाना हो गए।

— ANI (@ANI) September 8, 2023

भारत के लिए रवाना हुए बाइडेन

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा है कि बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी भारत यात्रा के दौरान कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करेंगे। दरअसल, अमेरिका की प्रथम महिला और बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन सोमवार को कोरोना जिटिव हो गई थीं। इसके बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार और मंगलवार को कोरोना टेस्ट करवाया, जिसमें उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई। इसको देखते हुए जिल बाइडेन को डेलावेयर स्थित घर में अलग रखा गया है और वह राष्ट्रपति के साथ भारत और वियतनाम की यात्रा नहीं कर रही हैं।