Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2023: भारत ने ब्राजील को सौंपी आगामी जी-20 की अध्यक्षता, हर संभव सहयोग का दिया भरोसा

देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन का रविवार को समापन हो गया। समापन समारोह के दौरान भारत ने अगले जी-20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी औपचारिक रूप से ब्राजील को सौंप दी। पीएम मोदी ने कहा कि कि भारत आगामी जी-20 की अध्यक्षता के लिए ब्राजील को हर संभव सहयोग करेगा।ब्राजील ने एक न्यायपूर्ण विश्व और टिकाऊ ग्रह का निर्माण इसका आदर्श वाक्य रखा है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 06:37 PM (IST)
Hero Image
ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा को जी-20 के अगले अध्यक्षता की जिम्मेदारी सौंपते हुए पीएम मोदी।फोटोः एएनआई।

नई दिल्ली, रायटर। देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन का रविवार को समापन हो गया। समापन समारोह के दौरान भारत ने अगले जी-20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी औपचारिक रूप से ब्राजील को सौंप दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा (Luiz Inacio Lula da Silva) को अध्यक्ष पद की औपचारिक जिम्मेदारी सौंपकर परिवर्तन पूरा किया।

पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को सौंपी अध्यक्षता की जिम्मेदारी

अगले जी-20 की अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपने के बाद पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि भारत ने आधिकारिक रूप से अगले जी-20 की जिम्मेदारी ब्राजील को सौंप दी है। उन्होंने कहा है कि भारत आगामी जी-20 की अध्यक्षता के दौरान ब्राजील को इस मामले में हरसंभव सहयोग करेगा। उन्होंने कहा

भारत ने आधिकारिक रूप से ब्राजील को इसकी जिम्मेदारी दे दी है। हमें पूरा भरोसा है कि वे समर्पण और दूरदर्शिता के साथ इसका नेतृत्व करेंगे और वैश्विक एकता और समृद्धि को भी आगे बढाएंगे। भारत ने आगामी जी-20 की अध्यक्षता के लिए ब्राजील को हरसंभव सहयोग का भरोसा दिया।"

ब्राजील के राष्ट्रपति ने क्या कहा?

वहीं, जी-20 की अध्यक्षता आधिकारिक रूप से ग्रहण करने के बाद ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने एक्स पर कहा है कि आगामी जी-20 का आदर्श वाक्य 'एक न्यायपूर्ण विश्व और एक टिकाऊ ग्रह का निर्माण' है। मालूम हो कि भारत के नेतृत्व में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान एक साझा घोषणा पत्र जारी किया गया। इस घोषणा पत्र में  खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन सहित कई प्रमुख मुद्दों पर प्रतिबद्धता व्यक्त की गई है।  

यह भी पढ़ें- G20 इतिहास में सबसे ज्यादा सफल रहा भारत की अध्यक्षता में सम्मेलन, 112 कार्यों को दिया गया अंतिम रूप

पीएम मोदी ने वर्चुअल बैठक का रखा प्रस्ताव

मालूम हो कि भारत ने पिछले साल एक दिसंबर को उस समय के अध्यक्ष रहे इंडोनेशिया से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी और यह जिम्मेदारी भारत के पास 30 नवंबर तक रहने वाली है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 समूह के नेताओं के समक्ष इसी साल नवंबर में एक वर्चुअल बैठक आयोजित करने का भी प्रस्ताव रखा है।  

यह भी पढ़ेंः G20 Summit: भारतीय पोशाक में नजर आईं विदेशों की 'फर्स्ट लेडी', शाही रात्रिभोज में दिखा खास अंदाज

क्या बोले पीएम मोदी?

जी20 समिट के समापन समारोह में पीएम मोदी ने समूह के नेताओं से कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि जो सुझाव दिए गए हैं, उन पर गौर करें और देखें कि प्रगति को कैसे तेज किया जा सकता है।