Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 इतिहास में सबसे ज्यादा सफल रहा भारत की अध्यक्षता में सम्मेलन, 112 कार्यों को दिया गया अंतिम रूप

भारत की जी-20 अध्यक्षता अबतक के जी-20 शिखर सम्मेलन के इतिहास में सबसे महत्वाकांक्षी रही है। इंडोनेशिया की तुलना में भारत की अध्यक्षता में हुआ जी-20 शिखर सम्मेलन ढाई गुना ज्यादा कार्योन्मुखी रहा। जी-20 शिखर सम्मेलन में 73 परिणाम और 39 संलग्न दस्तावेज सहित 112 कार्यों को अंतिम रूप दिया गया। इसी के साथ ही भारत की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन सबसे ज्यादा कार्योन्मुखी रहा।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 06:10 PM (IST)
Hero Image
जी-20 शिखर सम्मेलन का समापन (फोटो: एएनआई)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। G20 Summit: अमेरिका सहित जी-20 के सदस्यों और आमंत्रित देशों ने 'भारत मंडपम' में समृद्ध भारत की अनूठी तस्वीर देखी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व का लोहा माना। बता दें कि भारत की जी-20 अध्यक्षता अबतक के जी-20 शिखर सम्मेलन के इतिहास में सबसे ज्यादा सफल रही।

इंडोनेशिया की तुलना में भारत की अध्यक्षता में हुआ जी-20 शिखर सम्मेलन ढाई गुना ज्यादा कार्योन्मुखी (Task Oriented) रहा। आसान भाषा में कहें तो पहले की जी-20 शिखर सम्मेलनों के मुकाबले इस बार कहीं ज्यादा कार्य संपन्न हुए।

इसे भी पढ़ें: BHARAT की G20 अध्यक्षता की मुरीद हुई दुनिया, बाइडन और मैक्रों के बाद अब विश्व बैंक अध्यक्ष ने की जमकर तारीफ

जी-20 शिखर सम्मेलन में 73 परिणाम और 39 संलग्न दस्तावेज सहित 112 कार्यों को अंतिम रूप दिया गया। इसी के साथ ही भारत की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन सबसे ज्यादा कार्योन्मुखी रहा। पिछले साल इंडोनेशिया में 50 कार्यों को अंतिम रूप दिया गया था, जबकि भारत की अध्यक्षता में 112 कार्यों को अंतिम रूप दिया गया है।

क्या कुछ बोले राजीव चंद्रशेखर?

इसी बीच केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन समापन के साथ ही भारत की अध्यक्षता सबसे निर्णायक अध्यक्षताओं में से एक होगी। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा,

जैसे ही जी-20 शिखर सम्मेलन का समापन होगा ठीक वैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत की जी-20 अध्यक्षता हाल के दिनों में सबसे निर्णायक अध्यक्षताओं में से एक हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि भारत ने जी-20 शिखर सम्मेलन के माध्यम से संदेश दिया कि बिना किसी संघर्ष के शांतिपूर्ण भविष्य के बारे में हम विचार कर सकते हैं। साथ ही नवाचार, शासन में सुधार और प्रौद्योगिकी के साथ लोगों को सशक्त बनाने की दिशा में भी बातचीत की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: डिनर में विश्व नेताओं ने किया भारत की संगीत विरासत का अनुभव, यह परफॉर्मेंस बना आकर्षण का केंद्र

ब्राजील को सौंपी गई अध्यक्षता

सनद रहे कि प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन का एलान किया और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा को इसकी अध्यक्षता सौंपी। इसी के साथ ही साल 2024 में ब्राजील जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा।