Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2023: भारत के बढ़ते कदम से चीन को लगी मिर्ची, कहा- 'हमारे हितों को नुकसान पहुंचा रहा'

चीन ने कहा है कि भारत जी 20 के मंच का इस्तेमाल अपने हितों को साधने के लिए कर रहा है। ऐसा करके चीन के हितों को नुकसान पहुंचा रहा है। चीन के थिंक टैंक-चाइना इंस्टीट्यूट आफ कंटेम्परेरी इंटरनेशनल रिलेशंस ने यह बात कही है। रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करने वाले इस थिंक टैंक को चीनी खुफिया विभाग से संबद्ध माना जाता है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Mon, 11 Sep 2023 12:29 AM (IST)
Hero Image
चीन ने कहा है कि भारत जी 20 के मंच का इस्तेमाल कर रहा

बीजिंग,एजेंसी। चीन ने कहा है कि भारत जी 20 के मंच का इस्तेमाल अपने हितों को साधने के लिए कर रहा है। वह ऐसा करके चीन के हितों को नुकसान पहुंचा रहा है। चीन के थिंक टैंक-चाइना इंस्टीट्यूट आफ कंटेम्परेरी इंटरनेशनल रिलेशंस ने यह बात कही है। रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करने वाले इस थिंक टैंक को चीनी खुफिया विभाग से संबद्ध माना जाता है। नई दिल्ली में हो रहे जी 20 देशों के शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग हिस्सा नहीं ले रहे हैं। देश का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री ली क्यांग कर रहे हैं।

इसे सम्मेलन का महत्व कम करने का चीन का प्रयास माना जा रहा है। लेकिन चीन का प्रयास सफल न होने पर उसके थिंक टैंक ने भारत पर अब शिखर सम्मेलन का इस्तेमाल अपने हितों के लिए करने का आरोप लगाया है। थिंक टैंक ने कहा है कि भारत निजी मसलों को वैश्विक मंच पर रख रहा है। ऐसा कर वह मेजबान देश की जिम्मेदारी पूरी नहीं कर रहा है बल्कि भविष्य के लिए मुश्किलें पैदा कर रहा है।

वीचैट अकाउंट में प्रकाशित लेख में थिंक टैंक ने जी 20 को लेकर भारत की मंशा पर सवाल उठाए हैं। लेकिन राष्ट्रपति चिनफिंग के नई दिल्ली न जाने पर कुछ नहीं कहा है। चीन के किसी भी अधिकारी ने जी 20 सम्मेलन में चिनफिंग के न जाने का कोई कारण नहीं बताया है।