Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 सम्मेलन से पहले चलेगा बैठकों का दौर, PM बोले- आज शाम मैं 3 द्विपक्षीय बैठकों की कर रहा हूं प्रतीक्षा

भारत इस साल पहली बार दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है। G20 को लेकर भारत ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। वहीं पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज शाम मैं अपने आवास पर तीन द्विपक्षीय बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं। मैं मॉरीशस के प्रधानमंत्री KumarJugnauth बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और POTUS JoeBiden से मुलाकात करूंगा।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 08 Sep 2023 01:35 PM (IST)
Hero Image
आज शाम मैं अपने आवास पर तीन द्विपक्षीय बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं- PM (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। G20 summit 2023: 9 और 10 सितंबर को राजधानी दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

वहीं, पीएम मोदी ने भी ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने लिखा,

आज शाम, मैं अपने आवास पर तीन द्विपक्षीय बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं।

मैं मॉरीशस के प्रधानमंत्री @KumarJugnauth, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और @POTUS @JoeBiden से मुलाकात करूंगा।

इस दौरान बैठकों से इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने और विकासात्मक सहयोग को और मजबूत करने का अवसर मिलेगा।

9 और 10 सितंबर को दिल्ली में होगा G20

भारत पहली बार G20 की मेजबानी करने जा रहा है। इस भव्य कार्यक्रम को लेकर भारत ने सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। G20 शिखर सम्मेलन से पहले सुरक्षा को लेकर कड़ी निगरानी की जा रही है। दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। 

मेहमानों को सोने चांदी के बर्तन में खिलाया जाएगा खाना

G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले विभिन्न राष्ट्राध्यधों और विदेशी मेहमानों को भारतीय संस्कृति और विरासत की झलक पेश करते हुए बर्तनों में भोजन कराया जाएगा। इन बर्तनों को जयपुर स्थित IRIS मेटल वेयर द्वारा बनाया गया है। इंडिया हैबिटेट सेंटर में मंगलवार को बर्तनों की प्रदर्शनी भी की गई। इन बर्तनों पर सोने-चांदी का पानी चढ़ाया गया है।

कंपनी के मालिक राजीव पाबुवाल व उनके बेटे लक्ष्य पाबुवाल ने बताया कि यह बर्तन दिल्ली के उन सभी होटल में भेजे गए हैं, जहां पर विदेशी मेहमान ठहरेंगे। G20 के लिए आने वाले विभिन्न राष्ट्राध्यधों और अन्य होटलों में विदेशी मेहमानों के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

NSG ने की दिल्ली में टीम तैनात 

दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के दौरान NSG ने काउंटर टेरर के सैकड़ों जांबाज तैनात किए हैं। इसके साथ ही एंटी ड्रोन यूनिट भी दिल्ली के प्रमुख इलाकों में 24 घंटे अलर्ट पर रहेगी। G20 के दौरान जनप्रतिनिधियों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इतंजाम किए गए हैं। जिससे किसी को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। वहीं, एंटी सबोटाज चेक टीम भी सम्मेलन के दौरान 24 घंटे अलर्ट पर होगी। बम डिस्पोजल स्क्वाड भी 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहेगा। के-9 यूनिट के 20 सदस्य भी 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहेंगे।

यह भी पढ़ें- PM नरेंद्र मोदी विश्व नेताओं के साथ करेंगे 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें, सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी

यह भी पढ़ें- G-20 Summit: बाइडन लगाएंगे क्वीन्स क्रेप-मर्टल का पौधा, ट्रूडो रोपेंगे अर्जुन; जी 20 समिट में दिखेगा खास नजारा