Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2023: अमेरिकी राष्ट्रपति को आई शी चिनफिंग की याद, कहा- वे होते तो अच्छा होता

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने शनिवार को कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) अच्छा चल रहा है। अगर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Chinese President XI Jinping) यहां होते तो अच्छा होता। बाइडन अमेरिकी पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। जी-20 समिट दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में हो रहा है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 10 Sep 2023 01:50 AM (IST)
Hero Image
'G20 Summit अच्छा चल रहा है, शी चिनफिंग होते तो अच्छा होता' पत्रकारों से बोले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

नई दिल्ली, पीटीआई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने शनिवार को कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Chinese President XI Jinping) होते तो अच्छा होता। हालांकि, यह बढ़िया चल रहा है। वह भारत यात्रा पर साथ आए अमेरिकी मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे।

शी चिनफिंग की अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण देना चीनी सरकार का काम

शी चिनफिंग के सम्मेलन में शामिल नहीं होने पर अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि कार्यक्रम में उनकी अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण देना चीनी सरकार का काम है। दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए फाइनर ने कहा कि यह बताना चीनी सरकार पर निर्भर है कि उसके नेता क्यों भाग लेंगे या नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है, अगर चीन समूह की सफलता के लिए प्रतिबद्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें: Video: मोदी-बाइडन की गजब की जुगलबंदी, हाथ पकड़कर कोणार्क चक्र के बारे में बताते दिखे पीएम

'जी-20 को छोड़ रहा चीन'

फाइनर ने कहा कि कुछ लोगों ने अनुमान लगाया है कि चीन (China) की अनुपस्थिति यह दर्शाती है कि वह जी-20 को छोड़ रहा है। एक वैकल्पिक विश्व व्यवस्था का निर्माण कर रहा है, वह ब्रिक्स जैसे समूहों को विशेषाधिकार देगा।

पुतिन भी जी-20 शिखर सम्मेलन में नहीं हुए शामिल

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। यूक्रेन संकट के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए हैं। उनका प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव कर रहे हैं। इसे लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यह हर देश को तय करना है कि ऐसे शिखर सम्मेलनों में उनका प्रतिनिधित्व किस स्तर पर होगा और किसी को भी इसका ज्यादा मतलब नहीं निकालना चाहिए।

ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023 Delhi: विदेशी मेहमानों की पसंद रहा है हुमायूं का मकबरा, जानिए इस स्मारक की खासियत

'भारत के लिए बड़ी निराशा है पुतिन-शी की अनुपस्थिति'

अमेरिकी विदेश नीति पर भारत प्रशांत क्षेत्र के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के उपसहायक और समन्वयक कर्ट कैंपबेल ने कहा कि व्हाइट हाउस पुतिन और शी की अनुपस्थिति को भारत के लिए एक बड़ी निराशा के रूप में देखता है, जब विश्व नेता भाग ले रहे थे। उन्होंने कहा कि इस बात से खुशी है कि इस दौरान अमेरिका और भारत ने उच्च तकनीक पर कई समझौते किए।

अमेरिकी दूतावास के कर्मचारियों से मिले राष्ट्रपति बाइडन

जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दिल्ली पहुंचने के बाद अमेरिकी दूतावास के कर्मचारियों और उनके परिवारों से मुलाकात की। व्हाइट हाउस ने इंटरनेट मीडिया एक्स पर पोस्ट कर यह जानकारी दी।

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और जर्मनी के चांसलर शनिवार को पहुंचे भारत

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए शनिवार को जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, स्पेन के विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस ब्यूनो, डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आइएलओ) महानिदेशक गिल्बर्ट एफ होंगबो दिल्ली पहुंचे। पालम हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्रियों ने इन सभी का स्वागत किया।