Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: नई दिल्ली घोषणा पत्र स्वीकार किया जाना महत्वपूर्ण: हर्षवर्धन श्रृंगला

श्रृंगला ने कहा कि एक सामान्य बहुपक्षीय प्रक्रिया में आपको किसी परिणाम दस्तावेज पर आम सहमति प्राप्त करने के लिए किसी भी शिखर सम्मेलन के अंत तक पहुंचना होता है। हम अपने जी-20 भागीदारों के समर्थन से पहले दिन ही आम सहमति का दस्तावेज लेकर आए जो एक बेहद सकारात्मक खबर है। हमें बेहद खुशी है कि भारत की अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ के शामिल होने की घोषणा की।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Mon, 11 Sep 2023 01:17 AM (IST)
Hero Image
हमने ग्लोबल साउथ के उद्देश्यों को हासिल कर लिया है: हर्षवर्धन

नई दिल्ली, एएनआइ: भारत की जी-20 अध्यक्षता के चीफ कोआर्डिनेटर हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि नई दिल्ली घोषणा पत्र को स्वीकार किया जाना महत्वपूर्ण है और इसमें ग्लोबल साउथ की आवश्यकताओं व चिंताओं का जिक्र किया गया है। उन्होंने कहा, हमने यह सुनिश्चित किया कि परिणाम उन्मुख अध्यक्षता के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को पूरा किया जाए। जिस तरह हमने शिखर सम्मेलन आयोजित किया, उसके हर पहलू में यह देखा गया। हमने ग्लोबल साउथ के उद्देश्यों को हासिल कर लिया है।

यह भी पढ़ें: G20 Summit 2023: जी-20 बैठक का फैसला, छोटे उद्यमियों की बढ़ेगी वैश्विक व्यापार में हिस्सेदारी

उन्होंने कहा, यह महत्वपूर्ण था क्योंकि एक सामान्य बहुपक्षीय प्रक्रिया में आपको किसी परिणाम दस्तावेज पर आम सहमति प्राप्त करने के लिए किसी भी शिखर सम्मेलन के अंत तक पहुंचना होता है। हम अपने जी-20 भागीदारों के समर्थन से पहले दिन ही आम सहमति का दस्तावेज लेकर आए जो एक बेहद सकारात्मक खबर है। श्रृंगला ने कहा, हमें बेहद खुशी है कि भारत की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 के स्थायी सदस्य के रूप में अफ्रीकी संघ के शामिल होने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें: G-20 सम्मेलन में भारत की समृद्ध संस्कृति की दिखी झलक, विश्व की ऐतिहासिक वस्तुएं भी आईं नजर