Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पीएम मोदी की पहल की सराहना, जानिए किसने क्या कहा?

G20 Summit जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दो दिनों तक चले विचार-विमर्श में सदस्य देशों के कई नेताओं ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल की सराहना की। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने मिशन लाइफ की अवधारणा के लिए मोदी की प्रशंसा की। जी-20 बैठकों और सत्रों के दौरान कई नेताओं ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मोदी के प्रयासों को सराहा की।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 10 Sep 2023 11:15 PM (IST)
Hero Image
G20 Summit: जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पीएम मोदी की पहल की सराहना (फोटो एक्स)

नई दिल्ली, पीटीआई। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दो दिनों तक चले विचार-विमर्श में सदस्य देशों के कई नेताओं ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल की सराहना की। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने 'मिशन लाइफ' की अवधारणा के लिए मोदी की प्रशंसा की।

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पीएम मोदी के प्रयास को सराहा

जी-20 बैठकों और सत्रों के दौरान कई नेताओं ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मोदी के प्रयासों को सराहा और उनकी पहल को समर्थन दिया। सूत्रों ने बताया कि के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने एक बैठक में कहा, 'भारत का 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' का दृष्टिकोण प्रकाशस्तंभ है, जो मानवता के लिए आशा का संचार करता है। इसमें समावेशिता, समानता और मानवता के लिए समृद्धि का भाव है, जो हम सभी के लिए प्रासंगिक है। समूह में अधिक लोगों को शामिल करने की आवश्यकता को समझने के लिए मैं जी-20 का आभारी हूं।

यह भी पढ़ें- G20 Summit 2023: जी-20 बैठक का फैसला, छोटे उद्यमियों की बढ़ेगी वैश्विक व्यापार में हिस्सेदारी

क्या बोले फ्रांस के आर्थिक एवं वित्त मंत्री

फ्रांस के आर्थिक एवं वित्त मंत्री ब्रूनो ली मायेर ने कहा, 'हमें जलवायु परिवर्तन से लड़ने के मकसद से विकासशील देशों के लिए एकजुटता और वित्तीय समर्थन की तलाश करनी होगी। उन्होंने कहा, 'दो परिवार और दो भविष्य सही रास्ता नहीं होगा। प्रधानमंत्री मोदी, आपके इस तरह के सहयोग से सफलता मिलेगी।

जापानी प्रधानमंत्री ने 'मिशन लाइफ' के समर्थन में उठाई आवाज

जापान के प्रधानमंत्री ने 'मिशन लाइफ' के समर्थन में आवाज उठाई और कहा कि इसका उद्देश्य पर्यावरण के लिए व्यक्तिगत व्यवहार में बदलाव सुनिश्चित करना है। उन्होंने मोटे अनाज पर भारत के नेतृत्व वाले अनुसंधान की भी सराहना की और इसके महत्व को स्वीकार किया।

अजाली असौमानी ने भारत के प्रयासों को सराहा

कोमोरोस संघ एवं अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने में भारत के प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया। जी-20 देशों ने शनिवार को कहा कि उनका लक्ष्य 2030 तक वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को तीन गुना करना और राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुरूप कोयला बिजली को चरणबद्ध तरीके से कम करने के प्रयासों में तेजी लाना है।

यह भी पढ़ें- G-20 सम्मेलन में भारत की समृद्ध संस्कृति की दिखी झलक, विश्व की ऐतिहासिक वस्तुएं भी आईं नजर