Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2023: वैश्विक नेताओं के साथ यादगार लम्‍हे, PM मोदी ने खुद साझा कीं शानदार तस्‍वीरें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नौ और दस सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ। इस दौरान सदस्यों और आमंत्रित देशों ने समृद्ध भारत की तस्वीर देखी। इस आयोजन से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें कीं। जिसकी तस्वीरें प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की। यह तमाम तस्वीरें जमकर वायरल हो रही हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 07:40 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी ने शेयर कीं तस्वीरें (फोटो: @narendramodi)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) का समापन हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने रविवार को ब्राजील के राष्ट्रपति इनासियो लूला डी सिल्वा को जी-20 की अध्यक्षता सौंपी। इसी के साथ ही ब्राजील एक दिसंबर को जी-20 समूह के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेगा।

इसे भी पढ़ें: G20 इतिहास में सबसे ज्यादा सफल रहा भारत की अध्यक्षता में सम्मेलन, 112 कार्यों को दिया गया अंतिम रूप

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे विश्व के विभिन्न नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें कीं। इस बैठकों की तस्वीरें प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट की, जो जमकर वायरल हो रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में वैश्विक नेताओं ने समृद्ध भारत का अनूठी तस्वीर देखी।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सहित कई वैश्विक नेताओं के साथ मुलाकात की और द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की।

देखिये वैश्विक नेताओं के साथ PM मोदी की अद्भुत तस्वीरें:

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति इनासियो लूला डी सिल्वा को गैवल सौंपा। भारत ने वसुधैव कुटुंबकम की भावना के साथ ऐतिहासिक आयोजन किया। जिसकी चौतरफा चर्चा हो रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सेन लूंग का गर्मजोशी के स्वागत किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान के साथ तस्वीरें ट्वीट की। इस दौरान उन्होंने यूएई के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात को अद्भुत बताया।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी इतालवी समकक्ष जॉर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इस मुलाकात की तस्वीर पोस्ट कर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जॉर्जिया मेलोनी के साथ मेरी बहुत अच्छी चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच सार्थक चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान ऐतिहासिक मुक्त व्यापार समझौते पर विस्तृत बातचीत हुई।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से 7 लोक कल्याण स्थित 'प्रधानमंत्री आवास' पर मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन का एलान किया। इस गठबंधन में अमेरिका, सिंगापुर, बांग्लादेश, इटली, ब्राजील, अर्जेंटीना, मॉरीशस और यूएई शामिल है।

भारत की जी-20 की अध्यक्षता में अफ्रीकन यूनियन जी-20 का स्थायी सदस्य बन गया।1999 में जी-20 की स्थापना के बाद से यह पहला विस्तार है। 

इसे भी पढ़ें: BHARAT की G20 अध्यक्षता की मुरीद हुई दुनिया, बाइडन और मैक्रों के बाद अब विश्व बैंक अध्यक्ष ने की जमकर तारीफ

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को जी-20 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया था। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सर्वप्रथम मोरक्को में आई त्रासदी पर दुख व्यक्त किया था।